अहमदाबाद में एच1एन1 के 5 नए केस के साथ कोरोना की एंट्री

अहमदाबाद में एच1एन1 के 5 नए केस के साथ कोरोना की एंट्री

असारवा सिविल अस्पताल में भर्ती किए गए सभी मरीज

बंशीधर न्यूज

अहमदाबाद: मौसमी बीमारियों के बीच राज्य में एक बार फिर एच1एन1 वायरस का प्रकोप अहमदाबाद में सामने आया है। अहमदाबाद में कोरोना के दो केस पॉजिटिव मिले हैं। दोनों मरीजों को असारवा सिविल हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है। इसके साथ ही एच1एन1 के पांच केस भी मिले हैं।

शहर के मौसम में रात के समय सामान्य ठंड और दिन में अत्यधिक गर्मी भरे दोहरे मौसम से मौसमी बीमारियां भी सिर उठा रही हैं। कोरोना पॉजिटिव मिलने से लोगों में चिंता बढ़ी है। वर्ष 2020 में फरवरी-मार्च महीने में ही कोरोना फैलना शुरू हुआ था। अहमदाबाद में मिले कोरोना के 2 पॉजिटिव केस में एक की उम्र 40 और दूसरे की उम्र 75 वर्ष है।

दोनों मरीज अभी ऑक्सीजन पर हैं। इसके अलावा असारवा सिविल हॉस्पिटल में एच1एन1 के पांच केस का पता चला है। इनमें से एक केस में मरीज की स्थिति स्थिर होने की वजह से उसे हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है। फिलहाल हॉस्पिटल में चार मरीज उपचाराधीन हैं। इन चार मरीजों में 48 वर्ष से लेकर 63 वर्ष तक के मरीज हैं। इनमें तीन मरीज सिवियर कॉ-मोरबिलिटिज हैं। इन तीन मरीजों में से एक मध्य प्रदेश का है।

चार मरीजों में एक मरीज बाइलेवल पॉजिटिव एयरवे प्रेशर मशीन (बाइपेप), एक मरीज वेंटिलेटर और दो मरीज सामान्य ऑक्सीजन पर है। इसके अलावा कोरोना के दो मरीजों में एक मरीज 40 वर्ष का पुरुष है जबकि दूसरी मरीज 75 वर्ष की महिला है। दोनों मरीज सामान्य ऑक्सीजन की रिक्वायरमेंट पर हैं।

सोला सिविल अस्पताल में 10 हजार से अधिक मरीज

राज्य में दोहरे मौसम के कारण मौसमी बीमारी तेजी से फैल रही है। अधिक संख्या में लोग बीमार हो रहे हैं। वायरल इंफेक्शन के भी मामले बढ़ रहे हैं। दोपहर तक असह्य गर्मी और शाम के बाद सामान्य ठंड लोगों को बीमार कर रहा है। अहमदाबाद में उल्टी-दस्त, चक्कर आना समेत अन्य मौसमी बीमारियों के केस तेजी से बढ़े हैं। अहमदाबाद के सोला सिविल हॉस्पिटल में एक सप्ताह के दौरान ओपीडी में 10 हजार 30 मरीज इलाज के लिए पहुंचे।

इनमें वायरल इंफेक्शन के 1572 केस का पता चला। स्वाइन फ्लू के दो संदिग्ध केस मिले लेकिन इनमें किसी का टेस्ट पॉजिटिव नहीं आया। पिछले एक सप्ताह में जलजनित बीमारियों का भी कहर बरपा है। 14 लोगों में उल्टी-दस्त के मामले मिले। डेंगू के 73 संदिग्ध केस में तीन पॉजिटिव केस आए। मलेरिया के 205, चिकनगुनिया के 7 संदिग्ध के नमूने लिये गए। हालांकि इनमें किसी के भी टेस्ट पॉजिटिव नहीं आए। वायरल हेपेटाइटिस के दो और टायफाइड के चार मरीज इलाज के लिए हॉस्पिटल पहुंचे।