अच्छे नागरिक बनाने में माता-पिता के बाद शिक्षण संस्थाओं का अहम योगदान : एडीजे

अच्छे नागरिक बनाने में माता-पिता के बाद शिक्षण संस्थाओं का अहम योगदान : एडीजे

छात्र-छात्राओं के विकास के लिये सांस्कृतिक कार्यक्रम भी जरूरी : प्रो बीएन राय एमके

इंटरनेशनल स्कूल का दूसरा वर्षगांठ धूमधाम के साथ हर्षोल्लास से मना

बंशीधर न्यूज

श्री बंशीधर नगर : श्री बंशीधर नगर शहर के जंगीपुर स्टेशन रोड स्थित एमके इंटरनेशनल स्कूल में बुधवार को स्कूल का दूसरा वर्षगांठ धूमधाम के साथ हर्षोल्लास से मनाया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल कोर्ट नगर ऊंटारी के एडीजे मनोज कुमार त्रिपाठी, बीएचयू के प्रो डॉ बीएन राय, सिनियर डिवीजन सह न्यायिक दंडाधिकारी रवि चौधरी, एसडीजेएम बंकिम चंद्र चटर्जी, न्यायिक दंडाधिकारी अमित खन्ना, डॉ मनीष सिंह एवं आलोक प्रियदर्शी ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप जलाकर किया। तत्पश्चात कक्षा नवम के विद्यार्थियों ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के चेयरमैन डॉ अभिमन्यु सिंह उर्फ सोनू ने अतिथियों को बुके एवं मोमेंटो देकर स्वागत किया।

उस मौके पर एडीजे मनोज त्रिपाठी ने कहा कि बच्चों को अच्छा नागरिक बनाने में माता-पिता के बाद शिक्षण संस्थाओं का अहम योगदान होता है। शिक्षकों को बच्चों को संस्कारवान एवं गुणवान बनाने के लिये गुणवत्ता पूर्वक शिक्षा देनी चाहिये। उन्होंने एमके इंटरनेशनल स्कूल की प्रशंसा करते हुये कहा कि यह स्कूल सबसे अव्वल दर्जे का है। जिस तरह स्कूल के छात्रों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है उससे लगता है कि शिक्षक और छात्र काफी मेहनत करते हैं। उन्होंने सभी का उत्साहवर्धन व छात्र-छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये उन्हें आशीर्वाद दिया।

 प्रो डॉ बीएन राय ने कहा की शिक्षा के साथ-साथ छात्र-छात्राओं के कौशल विकास के लिये इस तरह की सांस्कृतिक गतिविधियां समय-समय पर होते रहना चाहिये। छात्रों को अपने जीवन में ऊंचे लक्ष्य निर्धारित जरूर करना चाहिये और उस लक्ष्य की प्राप्ति के लिये मेहनत अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्कूल प्रबंधन जहां विद्यालय की स्थापना कर विद्यालय को मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित करता है। वहीं विद्यालय में पढ़ने आने वाले बच्चों को शिक्षक शिक्षा देकर गढ़ने का काम करते हैं।

 प्रो राय ने कहा कि शिक्षक बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं संस्कार देकर उनके जीवन को एक नया रूप देते हैं, हमें समाज को शिक्षित एवं संस्कारी बनाने के लिये निरंतर प्रयासरत रहना चाहिये। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी को संस्कारित एवं सकारात्मक मार्गदर्शन की आवश्यकता है। कार्यक्रम में कई अन्य लोगों ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये।

कार्यक्रम में बच्चों ने एक से बढ़कर एक दी प्रस्तुति

कार्यक्रम की शुरुआत होने के बाद रंगारंग संस्कृति कार्यक्रम में बच्चों ने एक से बढ़कर एक आकर्षक प्रस्तुति देकर कार्यक्रम को बहुत ही यादगार बना दिया। छात्र-छात्राओं ने एकल नृत्य और सामूहिक नृत्य करके दर्शकों का मन लुभाया और उपस्थित लोगों को झूमने पर विवश कर दिया।

कई छात्र-छात्राओं ने ड्रामा, नाटक प्रस्तुत करके समाज के लोगों को जागरूक किया। हिंदू मुस्लिम एकता, देश भक्तों की वीरता, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसे संदेश संगीत और नाटक के माध्यम से छोटे-छोटे बच्चों ने दिया। वहीं पुलवामा हमले में शहीद जवानों को याद करते हुये बच्चों ने कार्यक्रम प्रस्तुत की। कार्यक्रम के अंत में प्रतिभावान बच्चों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में ये थे उपस्थित

कार्यक्रम में मुख्य रूप से विद्यालय के संस्थापक मुनेश्वर सिंह गुरुजी, निदेशक मनीष कुमार सिंह, उप निदेशक जर्नलिस्ट प्रीति सिंह, प्रिंसिपल डॉ राय रॉस, कोऑर्डिनेटर कृषाणु परुवा, प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर अमृता सिंह, राजेश कुमार द्विवेदी, विजय कुमार गुप्ता, कुमारी कंचन गुप्ता, मंगल पाल, रेणुका सिंह, सुनील कुमार, सौरभ यादव, जितेंद्र प्रताप यादव, हरेंद्र कुमार यादव, खुशबू प्रजापति, खुशबू कुमारी, पप्पू पटेल, पूनम शर्मा, प्रीति कुमारी, काजल तिवारी समेत बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।