धार्मिक तोरण द्वार में असामाजिक तत्वों ने लगाई आग, छावनी में तब्दील हुआ गांव

धार्मिक तोरण द्वार में असामाजिक तत्वों ने लगाई आग, छावनी में तब्दील हुआ गांव

एसडीओ और एसडीपीओ के नेतृत्व में चार थानों की पुलिस ने किया कैंप

बंशीधर न्यूज

रामगढ़: जिले के कुजू ओपी क्षेत्र में रविवार को असामाजिक तत्वों के द्वारा एक धार्मिक तोरण द्वारा में आग लगा दी गई। दिग्वार गांव के मुख्य चौक पर हुई इस वारदात के बाद पूरे इलाके में तनाव का माहौल बन गया। पुलिस को जैसे ही इसकी खबर लगी कुजू ओपी प्रभारी दिगंबर पांडे घटनास्थल पर पहुंचे। इसके बाद रामगढ़ एसडीपीओ परमेश्वर प्रसाद के नेतृत्व में चार थानों की पुलिस ने यहां कैंप लगा लिया।

धार्मिक कार्यक्रम के लिए लगाए गए तोरण द्वार में आग की घटना से गांव के अलावा आसपास के कई इलाकों में दहशत का माहौल बन गया। उत्पन्न तनाव के कारण वहां की दुकानें भी नहीं खुली। हर व्यक्ति अपने घर में दुबका था। उन्हें ऐसा लग रहा था कि कभी भी यहां शांति व्यवस्था भंग हो सकती है। लेकिन रामगढ़ पुलिस की सूझबूझ से किसी भी प्रकार की ना तो हिंसा हुई और ना ही किसी भी समुदाय के लोग सड़क पर उतरे।

रामगढ़ एसडीपीओ परमेश्वर प्रसाद ने सभी वर्गों के साथ वार्ता कर उस असामाजिक तत्व को पकड़ने में मदद करने की अपील की जिसने सामाजिक सौहार्द को बिगड़ने की कोशिश की है।

खंगाले गए सीसीटीवी कैमरे

दिग्वार चौक पर जहां धार्मिक तोरण द्वार लगाया गया था वहीं पर कई स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगे हुए हैं। पुलिस के द्वारा सभी सीसीटीवी कैमरे के फुटेज को खंगाल गया, ताकि वारदात को अंजाम देने वाले व्यक्ति की पहचान हो सके। इसके अलावा आसपास के घरों की भी तलाशी ली गई।

साथ ही घटना को अंजाम देकर उपद्रवी किस तरफ निकला होगा इसकी छानबीन भी की गई।

भ्रामक खबरों पर ना दें ध्यान, सुरक्षा में तैनात हैं अधिकारी : एसडीओ

कुजू ओपी क्षेत्र में फैले तनाव को कम करने के लिए रामगढ़ एसडीओ आशीष गंगवार भी उस इलाके में पहुंचे। पूरे गांव में घूम-घूम कर उन्होंने लोगों से बात की।उन्होंने इसके बाद शांति समिति की बैठक बुलाई। इस बैठक में दिग्वार, पोचरा के आसपास के इलाकों के प्रबुद्ध नागरिकों, रामनवमी पूजा समिति व अन्य धार्मिक अनुष्ठान करने वाले लोगों के साथ-साथ विभिन्न समुदायों के लोगों को शामिल किया गया। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की है कि कोई भी भ्रामक सूचनाओं पर ध्यान ना दें। सुरक्षा में पदाधिकारी तैनात किए गए हैं और सामाजिक तत्वों का पता लगाया जा रहा है। वर्तमान समय में शांति व्यवस्था बनाए रखना बेहद जरूरी है। छावनी में तब्दील रहा इलाका किसी की धार्मिक भावना को ठेस न पहुंचे और कोई भी व्यक्ति विशेष पर किसी प्रकार का हमला न करें इसके लिए जिला प्रशासन और पुलिस पदाधिकारी पिछले 12 घंटे से उसे गांव में मौजूद हैं। पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया गया है। घटनास्थल के आसपास अतिरिक्त फोर्स को लगाया गया है। कुजू ओपी के अलावा मांडू थाना, वेस्ट बोकारो ओपी , बरकाकाना ओपी प्रभारी और वहां की पुलिस फोर्स को इस गांव में तैनात कर दिया गया है। पुलिस लाइन से भी भारी मात्रा में पुलिस बल को वहां भेजा गया है।