ब्रेक बाइंडिंग के चलते लुधियाना-धनबाद एक्सप्रेस के पहियों में लगी आग

ब्रेक बाइंडिंग के चलते लुधियाना-धनबाद एक्सप्रेस के पहियों में लगी आग

बंशीधर न्यूज

कोडरमा: लुधियाना धनबाद एक्सप्रेस (13308) ट्रेन रविवार की सुबह ब्रेक बाइंडिंग के बाद बड़ी दुर्घटना से बच गई। रविवार सुबह 7:15 बजे गाड़ी के कोडरमा जिला अंतर्गत परसाबाद रेलवे स्टेशन पार करने के बाद रेलवे कर्मी की नजर इंजन से सटे बोगी के नीचे पहिया के पास से धुआं और आग की निकलती लपटों पर पड़ी।

इसकी सूचना तुरन्त चौबे रेलवे स्टेशन को दी गई। वहां ड्यूटी पर तैनात स्टेशन मास्टर ने गाड़ी को चौबे स्टेशन पर आपातकालीन स्थिति में सुबह 7:21 बजे रुकवाया। इसके बाद रेलवे कर्मियों की मदद व अग्निशमन यंत्र के माध्यम से धधकती आग पर काबू पाया गया। उस बोगी को तुरंत दुरुस्त किया गया, जिसका पहिया से ब्रेक सटा था। इसके बाद गाड़ी को अगले स्टेशन के लिए खोला गया।

यदि समय रहते आग पर काबू नहीं पाया जाता तो बड़ी घटना हो सकती थी। यात्रियों के अनुसार परसाबाद रेलवे स्टेशन के बाद अगले डिब्बे से काफी तेज घर्षण जैसी आवाज आने लगी और धुएं की लपटे भी पिछली बोगी तक पहुंच रही थी। ऐसा प्रतीत हो रहा था कि ट्रेन का कोई हिस्सा अब-तब टूटने की कगार पर है। जैसे ही चौबे रेलवे स्टेशन पर ट्रेन रुकी वैसे ही सभी रेलयात्री ट्रेन के पिछले डिब्बे से कूद कर बाहर निकले।

उस समय ट्रेन के लगभग पांच पहियों के पास से जोरदार आग की लपटें दिखाई दे रही थी। इस बाबत आरपीएफ सहायक उप निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि चलती गाड़ी में कभी-कभी ब्रेक बाइंडिंग हो जाती है। इस कारण पहिया के पास से धुआं निकलने लगता है। उन्होंने बताया कि स्थिति सामान्य होने के बाद गाड़ी को दोबारा प्रस्थान करवाया गया।