झारखंड में इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला अभी तय नहीं

झारखंड में इंडी गठबंधन में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला अभी तय नहीं

बंशीधर न्यूज

रांची: लोकसभा चुनाव से पहले सियासी सरगर्मियां तेज हो चुकी हैं। नेताओं की धुआंधार सभाएं और जनसंपर्क और डोर-टू-डोर कार्यक्रम चरम पर पहुंचने लगे हैं। लोकसभा क्षेत्रों में महिलाओं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, दलित, पिछड़ों और सवर्णों के आंकड़ों का गणित समझने के बाद राजनीति दलों ने उम्मीदवार उतार दिए हैं।

एनडीए ने झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। लेकिन लोकसभा चुनाव को लेकर झारखंड में इंडी गठबंधन के अंदर अब तक 14 लोकसभा सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय नहीं हो पाया है। लोकसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग को लेकर झारखंड में इंडी गठबंधन के अंदर दूर से भले ही सब ऑल इज वेल दिख रहा है, लेकिन कांग्रेस, झामुमो और राजद अधिक से अधिक सीटों पर लड़ने के लिए दांव लगा रही हैं।

जानकारी के अनुसार गठबंधन के अंदर अब तक सभी 14 लोकसभा सीट का फार्मूला तय नहीं हो पाया है, लेकिन ऐसी बातें सामने आई हैं कि कांग्रेस सात, झामुमो पांच और राजद व वामदल एक-एक पर चुनाव लड़ सकते हैं। गठबंधन दलों के शीर्ष नेताओं की जुबां पर भी यही फार्मूला रहा है, लेकिन आधिकारिक घोषणा अब तक नहीं हुई है। हालांकि कांग्रेस ने अब तक तीन सीटों खूंटी, लोहरदगा और हजारीबाग से उम्मीदवारों का ऐलान किया है।

दूसरी ओर झामुमो ने चार सीटों सिंहभूम, दुमका, राजमहल और गिरिडीह से उम्मीदवार उतारे हैं। राजद ने पलामू और वामदल में भाकपा माले से विनोद सिंह कोडरमा के रण क्षेत्र में उतरे हैं। उम्मीदवारों को उतारने तक गठबंधन के अंदर सब कुछ सही दिख रहा है, लेकिन यह भी पता चल रहा है कि झामुमो की ओर से कांग्रेस पर सीट की अदला-बदली को लेकर दबाव बनाया जा रहा है।

भाजपा ने 14 लोकसभा सीट पर तीन महिला उम्मीदवारों दुमका से सीता सोरेन, चाईबासा से गीता कोड़ा और कोडरमा से अन्नपूर्णा देवी को उतारा है। पांच आदिवासी उम्मीदवारों को टिकट दिए गए हैं। अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग और सवर्ण उम्मीदवारों को भी टिकट मिले हैं। इनमें मुस्लिम समुदाय से कोई नेता नहीं है। वहींं इंडी गठबंधन ने अबतक जिन पांच उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें तीन आदिवासी और दो पिछड़ी जाति के हैं।

11 लोकसभा सीटों पर मुस्लिम मतदाता बहुसंख्यक

झारखंड के 11 लोकसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक मतदाता मुस्लिम समुदाय के हैं। राजमहल में 33 फीसदी और गोड्डा में 18 फीसदी मुस्लिम वोटर्स हैं। आबादी के मामले में खूंटी, लोहरदगा और पलामू लोकसभा क्षेत्र में भी दूसरे नंबर पर मुस्लिम वोटर्स आते हैं।