लातेहार में पांच लाख रुपए का इनामी नक्सली कमांडर नेशनल भोक्ता गिरफ्तार

बंशीधर न्यूज

लातेहार: लातेहार एसपी अंजनी अंजन को मिली गुप्त सूचना पर पुलिस ने एक बड़ी सफलता हासिल करते हुए माओवादी नक्सली कमांडर नेशनल भोक्ता उर्फ नागेश्वर भोक्ता को गारू थाना क्षेत्र के मिर्चाइया जंगल से गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार नक्सली लातेहार जिले के बरियातू थाना क्षेत्र का रहने वाला है। इस पर सरकार की ओर से पांच लाख रुपए का इनाम भी घोषित था।

इस संबंध में शनिवार को प्रेसवार्ता करते हुए एसपी अंजनी अंजन ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि माओवादी रीजनल कमांडर छोटू खरवार का दस्ता किसी घटना को अंजाम देने के लिए लातेहार जिले के गारू थान क्षेत्र अंतर्गत मिर्चाइया जंगल में जमा हुआ है। इस सूचना के बाद बरवाडीह डीएसपी वेंकटेश कुमार के नेतृत्व में पुलिस की टीम गठित की गई और नक्सलियों के गिरफ्तारी के लिए छापामारी की गई।

इधर पुलिस के आने की सूचना के बाद नक्सली जंगल का लाभ उठाकर भागने लगे। भागने के क्रम में ही नेशनल उर्फ नागेश्वर अपने दस्ते से भटक गया। इसी बीच पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। छानबीन और पूछताछ के बाद पता चला कि गिरफ्तार नक्सली नागेश्वर भोक्ता है, जिस पर पांच लाख रुपए का इनाम घोषित है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली पर विभिन्न थाना क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक नक्सली हिंसा के मामले दर्ज हैं।

इसकी गिरफ्तारी से नक्सलियों को बड़ा नुकसान हुआ है। नक्सलियों के खिलाफ चलाए गए छापामारी अभियान में डीएसपी वेंकटेश कुमार के अलावा गारू थाना प्रभारी सोनू कुमार, पुलिस अवर निरीक्षक देवेंद्र कुमार, रंजन कुमार पासवान ,अजीत कुमार समेत अन्य पुलिस अधिकारियों की भूमिका महत्वपूर्ण रही।