पलामू में 13 महीनों में 276 सड़क दुर्घटनाएं, 225 की मौत

पलामू में 13 महीनों में 276 सड़क दुर्घटनाएं, 225 की मौत

बंशीधर न्यूज़

पलामू: जिले में पिछले 13 महीनों के भीतर 276 सड़क दुर्घटनाएं हुईं और 225 लोगों की मौत हो गई। उपायुक्त शशि रंजन की अध्यक्षता में शुक्रवार को सड़क सुरक्षा समिति की समाहरणालय में हुई बैठक में इस आकड़े पर चिंता व्यक्त की गई। साथ ही हादसों पर नियंत्रण एवं मौत के आंकड़े कम करने के लिए कई निर्णय लिए गए।

जिला परिवहन पदाधिकारी जितेंद्र कुमार यादव ने उपायुक्त को बताया कि जनवरी 2023 से लेकर अबतक जिले में कुल 276 सड़क दुर्घटना हुई हैं, जिसमें 225 लोगों की मृत्यु हुई है। उपायुक्त ने सड़क दुर्घटनाओं में कैसे कमी लायी जाये इस पर चर्चा की। उपायुक्त ने हिट एंड रन मामलों की भी समीक्षा की।

बताया गया कि जनवरी 2023 से लेकर अबतक कुल 16 लोगों के बीच हिट एंड रन के तहत मुआवजा का भुगतान किया गया है। वहीं, 15 मामले बीमा कंपनी के स्तर से पेंडिंग हैं। इसी तरह 2023 से अबतक गुड समैरिटन स्कीम के तहत कुल दो लोगों को लाभान्वित किया गया है, जिसमें में आज एक लाभुक को उपायुक्त ने 5 हज़ार का चेक सौंपा।

एक्सीडेंट प्रोन एरिया में एंबुलेंस की उपलब्धता पर बल

उपायुक्त ने डीटीओ व सिविल सर्जन को आपस में बेहतर समन्वय बनाते हुए जिले में चिन्हित किये गये कुल 11 एक्सीडेंट प्रोन एरिया में आवश्यकतानुसार एंबुलेंस उपलब्ध करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने डीटीओ को हर माह सड़क सुरक्षा की बैठक कराने के निर्देश दिये।

साथ ही रोड सेफ्टी मैनेजर को पीडब्ल्यूडी के कार्यपालक अभियंता, पुलिस उपाधीक्षक के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए सड़क दुर्घटना के कारण और निवारण पर विस्तृत रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। इसी तरह डाटा एंट्री के लिए सभी संबंधितों को सक्रिय रहकर जिले में हो रही सड़क दुर्घटनाओं का एंट्री ससमय करने के निर्देश दिये।

इसके लिये उन्होंने सिविल सर्जन को सभी प्राइवेट अस्पतालों से भी डेटा अपलोड करवाने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होंने अन्य कई महत्वपूर्ण निर्देश दिये। इसके अलावे उन्होंने लगातार हेलमेट चेकिंग व ट्रिपल राइडिंग अभियान चलाने के निर्देश दिये।

बैठक में हुसैनाबाद अनुमंडल पदाधिकारी आशीष गंगवार, छत्तरपुर एसडीओ, उत्पाद अधीक्षक सुधीर कुमार, सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी रणबीर सिंह, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ असीम कुमार, राष्ट्रीय राज्य मार्ग एवं निर्माण विभाग के प्रतिनिधि, सिविल सर्जन अनिल कुमार सिंह, सड़क सुरक्षा मैनेजर विनीत कुमार व आईटी असिस्टेंट उपस्थित थे।