पलामू में आरटीई के तहत एडमिशन पोर्टल की शुरुआत

पलामू में आरटीई के तहत एडमिशन पोर्टल की शुरुआत

बंशीधर न्यूज

पलामू: जिले के मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों में शिक्षा का अधिकार अधिनियम-2009 के तहत निःशुल्क एडमिशन के लिए जिला शिक्षा विभाग के आरटीईपलामूडॉटइन नामक पोर्टल की उपायुक्त शशि रंजन ने मंगलवार को शुरुआत की। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त रवि आनंद, सहायक समाहर्ता रवि कुमार मौजूद रहे।

इसके बाद समाहरणालय के सभागार में पोर्टल के संचालित पर कार्यशाला का आयोजन हुआ, जिसमें निजी स्कूलों से आए प्रतिनिधियों, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों, बीआरपी, सीआरपी समेत अन्य ने भाग लिया। कार्यशाला में पोर्टल के माध्यम से बच्चों का एडमिशन कैसे लेना है, पोर्टल पर स्कूल की ओर से क्या-क्या किया जाना है और टेक्निकली पोर्टल को कैसे हैंडल करना है, इसकी पूरी जानकारी दी गयी।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि इस पोर्टल के जरिये आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों का पारदर्शी तरीके से निजी स्कूलों में एडमिशन लेना आसान हो जायेगा। साथ ही बच्चे खुद भी अपने स्तर से पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल के अस्तित्व में आ जाने से स्कूलों से संपर्क करने के बजाय अब अभिभावक ऑनलाइन सीटों की उपलब्धता की जांच कर आवेदन कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि आरटीई के तहत कमजोर एवं अभिवंचित वर्ग के परिवारों के बच्चों को प्राइवेट स्कूलों की प्रवेश कक्षाओं में एडमिशन के लिए 25 प्रतिशत सीटें आरक्षित रखने का प्रावधान है। इसी को पारदर्शी तरीके से लागू करने को लेकर उपायुक्त ने पिछली बैठकों में संबंधितों को निर्देशित किया था।