डीसी ने की शिक्षा विभाग से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक, दिये कई निर्देश

डीसी ने की शिक्षा विभाग से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक, दिये कई निर्देश

बंशीधर न्यूज

गढ़वा : डीसी शेखर जमुआर की अध्यक्षता में गुरूवार को समाहरणालय स्थित सभागार में शिक्षा विभाग से सम्बंधित कार्यों की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में डीसी एक-एक कर शिक्षा विभाग के विभिन्न बिंदुओं पर गहन समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति, विद्यालयों की साफ सफाई, पेयजल की उपलब्धता, शौचालय की साफ सफाई, पुस्तक वितरण, मध्याह्न भोजन का संचालन, बच्चों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाएं, विद्यालयों के भवन निर्माण एवं रंग रोगन समेत अन्य विषयों पर एक-एक कर समीक्षा की गई।

शिक्षा विभाग के उक्त समीक्षात्मक बैठक में डीसी ने जिला अंतर्गत सभी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, शौचालय, पेयजल की व्यवस्था एवं विद्यालय की विधिवत्त साफ-सफाई, विद्युतिकरण, पोषाहार, पोशाक आदि बुनियादी सुविधाएं सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। जिससे विद्यालयों में अध्यनरत विद्यार्थियों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। इसके अलावे स्मार्ट क्लास संचालन, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी का गठन, नये पीजीटी टीईटी शिक्षकों की ज्वाईनिंग, बीआरसी प्रबंधन, एक्सपेंडिचर रिपोर्ट, ई विद्या वाहिनी, सीआरपी बीआरपी के कार्य, खेलो झारखंड, रानी लक्ष्मी बाई आत्म रक्षा प्रशिक्षण, वोकेशनल पाठ्यक्रम, यूसी बिल यूटिलाइजेशन, सिविल एवं टेंडर संबंधित मामले समेत अन्य की भी बिंदुवार समीक्षा की गई।

डीसी ने अनिवार्य रूप से एसएमसी यानि स्कूल लेवल मैनेजमेंट का गठन कर प्रत्येक माह बैठक करने का निर्देश दिया। साथ ही विद्यालयों में मध्याह्न भोजन संचालन को लेकर नियमित रूप से मेनू अनुसार बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। वहीं मध्याह्न भोजन सामग्री की नियमित रूप से आपूर्ति को लेकर भी कई आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने वैसे भवन निर्माण कार्य जो समय पर एजेंसी द्वारा पूर्ण नहीं किये गये हैं ऐसे एजेंसी को चिन्हित कर एजेंसी को बदलने के लिये पत्राचार करने का निर्देश दिया।

बैठक में डीडीसी पशुपतिनाथ मिश्रा, डीईओ आकाश कुमार, प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, जेईपीसी के कनीय अभियंतागण, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, जिला समन्वयक एवं सभी प्रखंड समन्वयक, कस्तूरबा गांधी विद्यालय के कर्मचारी व अन्य संबंधित उपस्थित थे।