विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण व बच्चों के बीच प्रतियोगिता आयोजित

विश्व पर्यावरण दिवस पर वृक्षारोपण व बच्चों के बीच प्रतियोगिता आयोजित

पर्यावरण संरक्षण के लिये हम सभी को संवेदनशील होना आवश्यक : श्रीकांत मिश्र

बंशीधर न्यूज

श्री बंशीधर नगर : विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पर्यावरण जागृति के बाल वृक्ष मित्रों की ओर से चितविश्राम स्थित शोभन मांझीडीह स्थल पर वृक्षारोपण किया गया। साथ ही पर्यावरण जागृति कार्यालय में पेंटिंग प्रतियोगिता एवं ’बढ़ते ग्लोबल वार्मिंग में हमारी भूमिका’ विषय पर भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। संध्याकालीन आयोजित समारोह मे बोलते हुये मुख्य अतिथि आचार्य श्रीकांत मिश्र ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग का असर आज पूरी दुनिया पर है हम इससे अछूते नहीं हैं।

पर्यावरण संरक्षण के लिये हम सभी को संवेदनशील होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति एवं ऋषि कृषि परंपरा पर्यावरण को संतुलित करने में सक्षम थी, हमें उसे भूलने की नहीं संजो कर रखने की जरूरत है। सेवानिवृत्ति शिक्षक अशोक कुमार सिंह ने कहा कि यह किसी एक की समस्या नहीं हम सबकी है, इसलिये सबको मिलकर समाधान खोजना होगा। शिक्षक अखिलेश प्रसाद ने कहा हमारी भारतीय संस्कृति स्वत: पर्यावरण संरक्षण के प्रति सजग रही है पर आज के युवाओं पर दुख होता है कि अपने धरोहर को संभाल नहीं पा रहे।

रामव्यास पांडेय ने कहा इन नन्हे मुन्ने बच्चों में उत्साह देख कर के लग रहा है निश्चित तौर पर आने वाले समय में यही जागरूक होंगे और पर्यावरण संतुलित होगा। कमलेश कुमार पांडेय ने बच्चों की सराहना करते हुये कहा कि मुझे दुख है कि वन विभाग के प्रयास को कुछ अराजक तत्व नुकसान पहुंचा रहे और समाज मौन धारण कर लेता है। इस बरसात में वृहद वृक्षारोपण करेंगे।

उस अवसर इंद्रशेखर पांडेय, राहुल पांडेय, शुभम, सुमेद साव, व्योम कृष्णा, रौनक, वर्तिका, शुभांगी शेखर, प्रखरपर्व, कुश, समेत पर्यावरण जागृति के सदस्य मौजूद थे। पेंटिंग प्रतियोगिता में विधि पांडेय ने प्रथम पर्यावरण बाल मित्रों द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में पेंटिंग प्रतियोगिता में विधि पांडेय ने प्रथम, वैभव रानी ने द्वितीय तथा पलक कुमारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

भाषण प्रतियोगिता में वैभव रानी ने प्रथम, आकृति दुबे ने द्वितीय एवं आर्यन कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सफल प्रतिभागियों को पर्यावरण दिग्दर्शिका, मेडल पुरस्कार एवं अन्य प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार दिया गया।