शिक्षा ही परिवार समाज और राष्ट्र के उत्थान का एकमात्र साधन : अलखनाथ

शिक्षा ही परिवार समाज और राष्ट्र के उत्थान का एकमात्र साधन : अलखनाथ

आरके पब्लिक स्कूल में धूमधाम से मना वार्षिकोत्सव

बंशीधर न्यूज

श्री बंशीधर नगर : श्री बंशीधर नगर शहर के अधौरा में स्थित आरके पब्लिक स्कूल में रविवार को धूमधाम से वार्षिकोत्सव मनाया गया। समारोह का शुभारंभ स्कूल के निदेशक अलखनाथ पांडेय व अन्य सम्मानित अतिथियों ने मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप जलाकर और पुष्प अर्पित कर किया। उस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम में स्कूली छात्र-छात्राओं ने कई मनमोहक प्रस्तुति दी।

 इससे पूर्व विद्यालय के प्रशासक व प्राचार्य ने निदेशक तथा अन्य अतिथियों को बुके प्रदान कर स्वागत अभिनंदन किया। उस मौके पर स्कूल के निदेशक अलखनाथ पांडेय ने उपस्थित अभिभावकों एवं छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुये कहा कि शिक्षा ही एकमात्र साधन है जिसके माध्यम से हम परिवार, समाज और राष्ट्र के उत्थान में सहभागी बन सकते हैं। क्वालिटी ऑफ एजुकेशन पर जोर देते हुये उन्होंने कहा कि इसके लिये स्कूल के साथ-साथ अभिभावकों को भी अपने बच्चों की शैक्षणिक, सांस्कृतिक, खेलकूद समेत हर गतिविधियों पर गौर करने की जरूरत है।

स्कूल और अभिभावक जब दोनों अपनी जिम्मेदारी सही तरीके से निभाएंगे तभी परिणाम बेहतर मिलेगा। आने वाला समय बेहतर है, जिसका लाभ सफल छात्र-छात्राओं को मिलेगा। उन्होंने अभिभावकों से अपने बच्चों से शारीरिक श्रम कराने पर बल देते हुये कहा कि स्वस्थ रहने, पंक्चुअल व अनुशासित तरीके से जीने के लिये शारीरिक श्रम, योगा और मेडिटेशन जरूरी है। उन्होंने कहा कि श्री बंशीधर नगर में सीबीएसई तथा आरटीई दोनों से मान्यता प्राप्त एक मात्र विद्यालय आरके पब्लिक स्कूल है। जिसमें आरटीई के तहत 25% विद्यार्थी जो गरीब एवं पिछड़े वर्ग के हैं, उन्हें नि:शुल्क शिक्षा दी जा रही है। स्कूल में मौजूदा सत्र में 11 वीं में नामांकन के साथ-साथ संस्कृत विषय का पठन पाठन शुरू होगा।

नई शिक्षा नीति के तहत प्रेक्टिकल और गतिविधि आधारित शिक्षा का प्रावधान है। छात्र छात्राओं का सर्वांगीण विकास यथा पठन पाठन, खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधि, वोकल कार्यक्रम कराटे प्रशिक्षण पर पूरा ध्यान केंद्रित किया गया है। मंथली सिलेबस‌ और परीक्षा के साथ साथ स्मार्ट क्लास की सुविधा है। उत्कृष्ट और डिजिटल लाईब्रेटी की व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि स्कूल का जोर लर्निंग एवं रूटीन पर भी होगा साथ ही होमवर्क पर फोकस रहेगा।

समारोह में कक्षा नर्सरी से कक्षा 9 वीं तक के सभी विद्यार्थियों को जो वार्षिक परीक्षा में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को विद्यालय के निदेशक व अन्य अतिथियों ने सभी छात्र-छात्राओं एवं उनके अभिभावकों को मेडल तथा प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया तथा सभी बच्चों को उनके उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दीं।

उस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार धीरेंद्र चौबे, शिवकुमार पांडेय, रवींद्र प्रताप देव, विजय चौबे, विनोद कुमार, रोशन धर दुबे, विद्यालय के प्रशासक चंद्रकांत उपाध्याय, प्राचार्य एलके ओझा समेत सभी शिक्षक शिक्षिकाएं, छात्र-छात्राएं व अभिभावक गण उपस्थित थे।