बिजली उपभोक्ताओं को मार्च से व्हाट्सएप या एसएमएस के जरिए मिलेगा बिजली बिल

बिजली उपभोक्ताओं को मार्च से व्हाट्सएप या एसएमएस के जरिए मिलेगा बिजली बिल

बंशीधर न्यूज

रांची: झारखंड बिजली वितरण निगम मार्च से बिजली व्हाट्सएप या एसएमएस के जरिये उपलब्ध करायेगा। इसके लिये बिजली वितरण निगम ने तैयारी पूरी कर ली है। मार्च के दूसरे सप्ताह से नयी व्यवस्था लागू होगी, जहां बिजली उपभोक्ताओं को बिल व्हाट्सएप या एसएमएस पर दिया जायेगा।

सोशल मीडिया के जरिये जेबीवीएनएल बिजली बिल की नयी व्यवस्था का प्रचार प्रसार कर रहा है। जेबीवीएनएल ने उपभोक्ताओं से अपील की है कि उपभोक्ता फरवरी महीने के अंत तक अपना केवाईसी करा लें। इसके लिये उपभोक्ताओं को अपने नजदीकी बिजली कार्यालय में अपने मोबाइल नंबर को बिजली कंज्यूमर नंबर से जोड़ना होगा।

राज्य के सभी बिजली कार्यालयों में ये व्यवस्था शुरू कर दी गयी है। इसके लिये प्रचार प्रसार सोशल मीडिया के जरिये किया जा रहा है, जहां उपभोक्ताओं को केवाईसी कराने की जानकारी दी जा रही है। मोबाईल नंबर और कंज्यूमर नंबर जुड़ा होने पर ही उपभोक्ताओं को मैसेज के जरिये बिल दिया जायेगा। ऐसे में उर्जा मित्रों की ओर से समय में बिल नहीं देने से होने वाली परेशानियों से उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी।

विशेष प्रचार ग्रामीण इलाकों में चलाया जा रहा है, जिससे अधिक से अधिक उपभोक्ता इस व्यवस्था से लाभान्वित हो सके।उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये बिजली वितरण निगम ने पिछले दिनों एजेंसी के साथ एकरार किया था, जहां चैट बॉट के माध्यम से उपभोक्ता बिजली बिल उपभोक्ता प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही बिजली संबंधी शिकायत, नया कनेक्शन समेत अन्य सुविधा का लाभ भी उपभोक्ता एसएमएस या व्हाट्सएप पर ले सकते हैं।