पुलिस ने ज्वेलरी दुकान लूटकांड का किया खुलासा, एक गिरफ्तार

पुलिस ने ज्वेलरी दुकान लूटकांड का किया खुलासा, एक गिरफ्तार

साढ़े तीन किलो सोना व चार पिस्टल बरामद

बंशीधर न्यूज 

गढ़वा : गढ़वा पुलिस ने शहर के गढ़देवी मोड़ के समीप स्थित रूप अलंकार नामक ज्वेलरी दुकान से हुई लूटकांड का उद्भेदन कर लिया है। इस मामले में पुलिस ने छापामारी कर अंतर्राज्यीय गिरोह के एक सदस्य को शहर के नगवा मोहल्ला स्थित मथुरा बांध शिव मंदिर से गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार अभियुक्त गढ़वा शहर के सोनपुरवा मोहल्ला निवासी प्रदीप डोम के पास से लूटा गया साढ़े तीन किलोग्राम सोना, दो देसी कट्टा, कृत्रिम सोने जैसा बना आभूषण, सोने एवं हीरे का आभूषण, विभिन्न ग्रह रत्न, दो देशी पिस्तौल, 16 जिंदा गोली और एक मोबाईल बरामद किया है। एसपी दीपक कुमार पांडेय ने रविवार को गढ़वा थाना में प्रेस कांफ्रेंस आयोजित कर यह जानकारी दी।

एसपी ने बताया कि गत 13 फरवरी की देर शाम शहर के रूप अलंकार ज्वेलर्स में लूट की घटना हुई थी। उसमें दो लुटेरा ग्राहक बनकर उक्त दुकान में प्रवेश किये थे। जेवर खरीदने के बाद उसके साथ सहयोगी में आया तीसरा व्यक्ति भी जेवर दुकान में घुसकर सभी जेवर को लूटते हुये फायरिंग कर फरार हो गया था। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी फुटेज के आधार पर एवं स्थानीय गुप्तचरों की मदद से प्रदीप डोम को गिरफ्तार कर लिया गया है।

उसकी निशानदेही पर दो अलग-अलग जगह मथुरा बांध एवं रेलवे लाईन के किनारे अरहर के खेत से लूटा हुआ सामान एवं हथियार बरामद किया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त घटना में पलामू जिला के चैनपुर निवासी बुकी सोनी तथा गढ़वा के नगवां मोहल्ला निवासी अजीत कुमार उर्फ छोटू साव भागने में सफल रहे। जल्द ही पुलिस उन्हें भी गिरफ्तार कर लेगी। एसपी ने बताया कि उक्त तीनों ने ही मिलकर लूट की योजना बनाया था।

उन्हें पता था कि शहर के रूप अलंकार ज्वेलर्स में सबसे ज्यादा सोना बिकता है। इसलिये उक्त दुकान को इन लुटेरों ने टारगेट कर घटना को अंजाम देकर फरार हो गये। उन्होंने बताया कि पुलिस आईटी सेल की मदद से लगातार कार्रवाई कर रही थी। लेकिन उक्त लुटेरे हमेशा अपने स्थान को बदल रहे थे। यही वजह है कि उन्हें पकड़ने में थोड़ी कठिनाई हुई। लेकिन गुप्तचरों की मदद से उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उन्होंने बताया कि जल्द ही फरार दोनों अभियुक्त को भी गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

एसपी ने बताया कि इस घटना में गढ़वा पुलिस, यूपी, छत्तीसगढ़ सहित पलामू में छापेमारी कर रही थी। उन्होंने बताया कि तीनों लुटेरों का अपराधिक इतिहास रहा है। गिरफ्तार प्रदीप डोम छत्तीसगढ़ के रायपुर में एक शराब दुकान से 14 हजार रुपये की लूट के मामले में जेल गया था। वह पिछले कुछ दिन पहले ही जेल से बाहर आया था। उसके बाद इस तरह की घटना को अंजाम दिया है। उन्होंने बताया कि थाना में व्यवसाई ने तीन किलो 800 ग्राम सोने की लूट की प्राथमिक दर्ज कराया है। उसमें से तीन किलो 500 ग्राम सोना को पुलिस ने बरामद कर लिया है। बचे 300 ग्राम सोना लेकर फरार उक्त अभियुक्त बाजार में बेचने गये हैं। बहुत जल्द पुलिस उन्हें भी गिरफ्तार करते हुये लूट का सोना भी जब्त कर लेगी।

 एसपी ने पुलिस पदाधिकारियों को किया सम्मानित

एसपी दीपक कुमार पांडेय ने रूप अलंकार लूट मामले के उदभेदन करने वाले पुलिस पदाधिकारियों को सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में एसडीपीओ नीरज कुमार, डीएसपी यशोधरा, प्रशिक्षु डीएसपी चिरंजीव मंडल, इंस्पेक्टर कृष्ण कुमार साहू, पुलिस निरीक्षक बृज कुमार, सब इंस्पेक्टर प्रवीण कुमार सिंह, सूर्यप्रकाश दूबे, सुमंत कुमार राय, हितनारायण महतो, अनुरंजन कुमार, जनार्दन रावत, रवि कुमार केशरी, अनिल नायक, अभिमन्यु सिंह, सुनील कुमार सिंह, हवलदार जितेंद्र कुमार रजक, आरक्षी अभय कुमार सिंह, पंचम राम, राकेश कुमार, दीपक कुमार, विपिन प्रधान, राकेश पाल, श्यामबिहारी यादव रामनारायण विश्वकर्मा, वीरेंद्र प्रसाद, कैलाश राम, दर्शन कुमार पांडेय आदि के नाम शामिल हैं।

व्यवसायियों ने एसपी को दी बधाई

जिला मुख्यालय के व्यवसायियों ने रूप अलंकार दुकान में लूट मामले का उद्भेदन करने पर एसपी दीपक कुमार पांडेय को सम्मानित किया। व्यवसायियों ने कहा कि यह पहली ऐसी घटना है। जिसमें तत्काल गिरफ्तारी के साथ-साथ लूट के तमाम सामान भी बरामद कर लिया गया है। व्यवसायियों ने इसके लिये एसपी को बधाई दी। बधाई देने वालों में चैंबर ऑफ कॉमर्स के लोग शामिल थे।