भ्रामक खबर पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उसे प्रसारित होने से रोकें : के. रवि कुमार

भ्रामक खबर पर त्वरित कार्रवाई करते हुए उसे प्रसारित होने से रोकें : के. रवि कुमार

बंशीधर न्यूज

दुमका: मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कहा कि लोकसभा चुनाव में तकनीक के इस्तेमाल से फेक न्यूज, डीप फेक वीडियो का उपयोग कर भ्रामकता फैलाई जाने की संभावनाओं पर सक्रियता से ध्यान रखा जाना चाहिए। सभी जिलों में कार्यरत मीडिया मॉनिटरिंग सेल प्रो-एक्टिव मोड में कार्य करें और भ्रामक खबरों पर त्वरित कार्रवाई करते हुए ऐसी खबरों को प्रसारित होने से रोकने के लिए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार कार्य करें।

सोशल मीडिया पर प्रसारित पोस्ट का तत्काल फैक्ट चेक करें। पोस्ट का पूर्वानुमान लगाते हुए संभावित भ्रामक खबरों की रोकथाम की दिशा में सख्ती से कार्रवाई आवश्यक है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार गुरुवार को दुमका समाहरणालय में लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न बिंदुओं पर प्रमंडल स्तरीय समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

बैठक में उन्होंने संताल परगना प्रमंडल के दुमका, गोड्डा, साहिबगंज, जामताड़ा, पाकुड़ एवं देवघर जिलों में लोकसभा चुनाव की तैयारियों में पदाधिकारियों द्वारा किये जा रहे कार्यों की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा तय की गई जिम्मेदारियों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करें। लोकसभा चुनाव की गंभीरता को समझें और शांतिपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त निर्वाचन संपन्न कराने के लिए सभी ठोस कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

विधि-व्यवस्था के संधारण में किसी तरह की कोर-कसर नहीं रहे

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने संताल-परगना प्रमंडल के जिलों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से चिन्हित मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने का संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया। उन्होंने पुलिस एवं सीआरपीएफ के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर वारंटियों के विरुद्ध सघन छापेमारी करते हुए उन्हें गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

 चेक पोस्ट पर सघन चेकिंग अभियान

के. रवि कुमार ने सभी जिलों के चेक पोस्टों पर सघन चेकिंग करने एवं अंतरराज्यीय सीमाओं पर सीसीटीवी के माध्यम से सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया। साथ ही सघन जांच अभियान चलाकर अवैध शराब, शस्त्र एवं अवैध नकदी की आवाजाही पर पूर्णतया रोक लगाने का निर्देश दिया। मतदाता एवं मतदान कर्मियों के स्वास्थ्य का रखें ध्यान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट, स्थाई शौचालय एवं उसमें रनिंग वाटर कनेक्शन एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित रखें।

इसके साथ-साथ मतदाताओं एवं मतदान कार्य में लगे कर्मियों के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जाना है। चिकित्सा की बेहतर सुविधा के लिए एयर एंबुलेंस की व्यवस्था भी रहेगी। इस बाबत अपने-अपने क्षेत्र के सरकारी एवं गैरसरकारी उच्चतर सुविधा वाले अस्पतालों को चिन्हित कर वहां उपलब्ध व्यवस्थाओं का आकलन करें और कमियों को दूर कर आकस्मिक सेवाओं के लिए तैयार रखें।

समीक्षा बैठक में जिलों में लोकसभा चुनाव में पोस्टल बैलेट से मतदान कराने, यातायात एवं वाहन प्रबंधन, संसाधन प्रबंधन, प्रशिक्षण, वीआईपी मूवमेंट की मानीटरिंग, सोशल मीडिया मॉनिटरिंग, कम्युनिकेशन सहित विभिन्न कोषांगों को सक्रिय रखते हुए निर्वाचन की गतिविधियों पर ध्यान रखने का निर्देश दिया।

वल्नरेबल व क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर पुख्ता इंतजाम का निर्देश

राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी ए.वी. होमकर ने संताल परगना के जिलों में चिन्हित क्रिटिकल एवं वल्नरेबल मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टी, ईवीएम एवं मतदाता की सुरक्षा के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये जाने हैं। उन्होंने हैलीपैड की व्यवस्था दुरुस्त कराए जाने के लिए संयुक्त अभ्यास करने, हैलीपैड का फिजिकल वेरिफिकेशन करने का निर्देश दिया, ताकि पोलिंग पार्टी एवं आकस्मिक सेवाओं में इनका इस्तेमाल किया जा सके।

समीक्षा बैठक में सीआरपीएफ के आईजी राकेश अग्रवाल, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह, संताल परगना के प्रमंडलीय आयुक्त लालचंद डाडेल, एस.टी.एफ के डी.आई.जी. इन्द्रजीत महथा सहित संताल परगना प्रमंडल के सभी जिले के जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त, आरक्षी अधीक्षक, सीआरपीएफ कमांडेंट सहित लोकसभा निर्वाचन से संबंधित वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे।