केवल वही आयात करें जो अपरिहार्य रूप से आवश्यक हो : उपराष्ट्रपति

केवल वही आयात करें जो अपरिहार्य रूप से आवश्यक हो : उपराष्ट्रपति

नई दिल्ली :  उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने व्यापार और उद्योग निकायों का ध्यान आर्थिक राष्ट्रवाद की सदस्यता न लेने के दुष्परिणामों की ओर आकर्षित किया है। वह शुक्रवार को नई दिल्ली में डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में भारत स्टार्टअप और एमएसएमई शिखर सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उपराष्ट्रपति ने आर्थिक राष्ट्रवाद को हमारे आर्थिक विकास के लिए मौलिक बताते हुए केवल वही आयात करने का आह्वान किया, जो अपरिहार्य रूप से आवश्यक है, ताकि भारत की विदेशी मुद्रा की निकासी, नागरिकों के लिए रोजगार के अवसरों की हानि और उद्यमिता के विकास में बाधाओं को रोका जा सके।

वोकल फॉर लोकल की आवश्यकता पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि यह भावना आत्मनिर्भर भारत का एक पहलू है और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के दौरान स्वदेशी आंदोलन के सार को प्रतिबिंबित करती है। उन्होंने भारत के एमएसएमई क्षेत्र के प्रभावी प्रदर्शन की सराहना की और कहा कि यह टियर 2 और 3 शहरों और गांवों में परिवर्तनकारी बदलाव ला रहा है। यह रेखांकित करते हुए कि कैसे व्यावसायिक नीतियों और पहलों में आसानी के साथ सकारात्मक शासन ने देश में उद्यमशीलता और नवाचार की भावना को फलने-फूलने में मदद की है, उपराष्ट्रपति ने उद्यमियों से उनके प्रदर्शन को अनुकूलित करने में मदद करने का आह्वान किया।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि कैसे स्टार्टअप और एमएसएमई भारत जैसे लोकतांत्रिक राष्ट्र के लिए वृद्धि सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, ताकि समाज के सभी वर्गों का समान रूप से उत्थान हो सके। कॉरपोरेट नेताओं से देश में अनुसंधान और विकास में शामिल होने की अपील करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा कि दुनिया भर में अनुसंधान और विकास को उद्योगों द्वारा बढ़ावा, वित्तपोषित, प्रचारित और कायम रखा जाता है लेकिन हमारे यहां इसकी कमी है।

कॉरपोरेट्स से उस दिशा में एक बड़ा कदम उठाने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा कि हालांकि बाहर के विश्वविद्यालयों को वित्तीय सहायता प्रदान करना अच्छा है लेकिन स्थानीय विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है।