लोकतंत्र के महापर्व में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका, निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाईः रवि कुमार

लोकतंत्र के महापर्व में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका, निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाईः रवि कुमार

मीडिया के लिए कार्यशाला का आयोजन किया

बंशीधर न्यूज

रांची: राज्य में स्वच्छ और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय में मंगलवार को मीडिया के लिए एक कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें चुनाव में मीडिया की भूमिका पर विस्तार से जानकारी दी गई। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रविकुमार सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों और निर्वाचन कार्य से जुड़े अन्य संबंधित पदाधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

लोकतंत्र और चुनाव में मीडिया की भूमिका को बेहद अहम बताते हुए के रवि कुमार ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के साथ ज्यादा से ज्यादा लोग मतदान के इस महापर्व का हिस्सा बनें इसके लिए मीडिया की भूमिका बेहद खास हो जाती है। रविकुमार ने कार्यशाला के दौरान कहा कि मतदाताओं को बिना किसी प्रलोभन के और नैतिक मतदान के लिए उन्हें मताधिकार के प्रयोग के लिए जागरूक करने में मीडिया अपनी महती भूमिका निभा सकता है।

रवि कुमार ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारी को यह निर्देश दिया है कि वह लोकसभा चुनाव-2024 के मद्देनजर सभी मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों के तहत न्यूनतम सुविधा की उपलब्धता सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि पदाधिकारी अपने क्षेत्राधीन सभी मतदान केंद्रों में इन उपलब्ध सुविधाओं का भौतिक निरीक्षण करें। रविकुमार ने कहा कि निर्वाचन के कार्य में लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करना जिला निर्वाचन पदाधिकारी सुनिश्चित करें और उसकी जानकारी दें।

मीडिया कार्यशाला में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नेहा अरोड़ा ने इलेक्शन खर्च मॉनिटरिंग के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत रूप से चर्चा की और भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा इस संबंध में जारी दिशा-निर्देशों से मीडिया प्रतिनिधियों को अवगत कराया। अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संदीप सिंह ने कहा कि आदर्श आचार संहिता अनुपालन कराने में भी मीडिया अपनी भूमिका निभा सकता है। सहायक मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी देव दास दत्ता ने निर्वाचन से संबंधित विभिन्न मामलों को लेकर चर्चा की तो उप निर्वाचन पदाधिकारी (मुख्यालय) संजय कुमार ने मीडिया से संबंधित फेक न्यूज, पेड न्यूज जैसे विभिन्न विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान सिस्टम एनालिस्ट एसएन जमील ने निर्वाचन आयोग के विभिन्न आईटी एप्लीकेशन के उपयोग के बारे में जानकारी मीडियाकर्मियों को दी। बैठक में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद (जेईपीसी) के अध्यक्ष आदित्य रंजन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुबोध कुमार, ओएसडी गीता चौबे, सभी जिलों के निर्वाचन से संबंधित पदाधिकारियों सहित मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के पदाधिकारी उपस्थित थे।