झारखंड और गुजरात में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 2468.52 करोड़ मंजूर किए : गडकरी

झारखंड और गुजरात में राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 2468.52 करोड़ मंजूर किए : गडकरी

बंशीधर न्यूज डेस्क

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने झारखंड और गुजरात के राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए 2468.52 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। केंद्रीय मंत्री ने शुुक्रवार को एक्स हैंडल पर यह जानकारी साझा की। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि झारखंड के जमशेदपुर शहर में राष्ट्रीय राजमार्ग -33 (नया -18) के कालीमंदिर-डिमना चौक-बालीगुमा खंड पर 10 किमी लंबे 4-लेन एलिवेटेड कॉरिडोर के निर्माण के लिए 936.26 करोड़ रुपये की लागत से मंजूरी दी गई। जमशेदपुर शहर में भीड़भाड़ को कम करने के लिए परियोजना सड़क को 4-लेन सिंगल-एलिवेटेड कॉरिडोर के रूप में विकसित करने के उद्देश्य से बनाई गई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा है कि गुजरात में राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के उन्नयन के लिए 1532.97 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। गुजरात के मोरबी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-151-ए के 12.4 किलोमीटर लंबे ध्रोल से अमरान खंड को 4-लेन में चौड़ा करने की मंजूरी दी गई है, जिस पर 625.58 करोड़. लागत आएगी।

उन्हाेंने कहा कि अमृतसर-जामनगर कॉरिडोर इस खंड से लिंक गायब है। इस लापता लिंक के विकास से 3 राज्यों में चार रिफाइनरियों और परियोजना प्रभाव क्षेत्र में कई आर्थिक और सामाजिक नोड्स के बीच कनेक्टिविटी पूरी हो जाएगी। मौजूदा नवलखी बंदरगाह और नवलखी में आगामी निवेश क्षेत्र के साथ साथ पूर्वी गुजरात में धार्मिक और पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 907.39 करोड़ रुपये की लागत से गुजरात के वडोदरा, भरूच और सूरत जिलों में राष्ट्रीय राजमार्ग -48 पर वडोदरा-सूरत खंड के 15 किमी लंबे हिस्से में पाइप लाइनों सहित अतिरिक्त संरचनाओं के निर्माण के लिए मंजूरी दे दी गई है।

 उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग-48 स्वर्णिम चतुर्भुज का हिस्सा है और सबसे व्यस्त राष्ट्रीय राजमार्गों में से एक माना जाता है, जो दिल्ली से शुरू होता है और हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और तमिलनाडु से होकर गुजरता है। निर्माणाधीन वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे इस परियोजना मार्ग को पार करता है।