पलामू में 4.40 किलो अफीम के साथ दो गिरफ्तार

पलामू में 4.40 किलो अफीम के साथ दो गिरफ्तार

19 हजार रुपए, 160 किलो डोडा और बाइक बरामद

बंशीधर न्यूज

पलामू: लोकसभा चुनाव को देखते हुए नशीले पदार्थ की खरीद-बिक्री एवं तस्करी रोकने को लेकर अभियान तेज किया गया है। इसी क्रम में जिले के मनातू थाना क्षेत्र के अप्टी (मिटार) के जंगल में कार्रवाई कर 4.40 केजी अफीम बरामद की गयी। इसके अलावा 160 किलो डोडा, 19 हजार रूपए, मोटरसाइकिल, मोबाइल और तराजू-बटखरा आदि बरामद किये गए।

इस सिलसिले में पुलिस ने खरीद बिक्री करते दो लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी को शुक्रवार को जेल भेज दिया गया है। पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि मनातू थाना क्षेत्र के अप्टी (मिटार) के जंगल में डोडा सुखाया हुआ है और कुछ व्यापारी अफीम एवं डोडा खरीदने के लिए आने वाले हैं।

सूचना पर कार्रवाई के लिए लेस्लीगंज के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज कुमार झा के नेतृत्व में पुअनि संतोष कुमार गुप्ता एवं राजेश कुमार, सअनि तुराम पूर्ति एवं मिटार पिकेट प्रभारी वाहिद खान आदि ने कार्रवाई की। अप्टी (मिटार) स्थित मिडिल स्कूल के पास तीन व्यक्ति कुछ खरीद बिक्री करते नजर आए। पुलिस को आते देख सभी भागने लगे।

उन्हंे पकड़ा गया, लेकिन एक व्यक्ति भागने में सफल रहा। पकड़ में आए व्यक्ति की पहचान प्रदीप साव (38वर्ष) बहेरा, थाना पिपराटाड़ एवं गणेश सिंह (55वर्ष) अप्टी मनातू रूप में हुई। भागे व्यक्ति की पहचान कुलदीप गंझू के रूप में हुई है। वह बरहमंदा, कुंदा, चतरा का निवासी है। सभी लंबे समय से सभी अफीम बेचने का कारोबार करते आ रहे हैं।

मोटरसाइकिल के हैंडल में टंगे झोला की तलाशी ली गयी तो झोला में दो केन में रखे चिपचिपा एवं तरल पदार्थ जिसके रंग एवं गंध से पता चला कि उक्त पदार्थ अफीम है। पकड़े गए व्यक्ति ने भी अफीम होने की जानकारी दी। एक केन में 2.220 केजी एवं दूसरे में 01.820 केजी अफीम पायी गयी। हालांकि बाद में बरामद अफीम को डीडी किट से जांच की गयी तो दोनों केन में बरामद सामाग्री अफीम ही मिली।

पूछताछ के दौरान पकड़े गए गणेश सिंह ने बताया कि अप्टी जंगल में कुलदीप गंझू द्वारा डोडा छुपाया हुआ है, जिसे खरीददार के आने पर बेचने की योजना है। गणेश ने जानकारी दी कि दोनों केन में से अफीम से भरा एक केन कुलदीप गंझू का है तथा दूसरा केन उसका है।

पैसे लेकर प्रदीप साव को वजन करने के बाद बेच देने की तैयारी थी। बाद में गणेश सिंह की निशानदेही पर अप्टी जंगल में कार्रवाई कर सुखने के लिए फैलाकर रखे गए 160 केजी डोडा जब्त किया गया।