एमआरएमसीएच के 16 सीनियर रेजीडेंट डाक्टर हड़ताल पर

एमआरएमसीएच के 16 सीनियर रेजीडेंट डाक्टर हड़ताल पर

बंशीधर न्यूज

पलामू: मेदिनी राय मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के सीनियर रेजीडेंट (एसआर) डाक्टर हड़ताल पर चले गए हैं। डाक्टरों ने हड़ताल पर रहने की जानकारी सुपरीटेंडेंट को दे दी है। बता दें कि पलामू प्रमंडल में 16 सीनियर रेजीडेंट डाक्टरों की पोस्टिंग है।छह डाक्टर एमआरएमसीएच में सेवा देते हैं, जबकि 10 डाक्टर जिले के अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यरत हैं। इन सभी डाक्टरों को पिछले नवम्बर से अबतक (चार महीने से) सैलरी नहीं मिली है।

सैलरी भुगतान की मांग को लेकर हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। विदित हो कि डाक्टरों द्वारा सैलरी के सिलसिले में एक मार्च को एमआरएमसीएच के सुपरीटेंडेंट को पत्र सौंपा गया था। बातचीत के क्रम में सुपरीटेंडेंट ने 15 दिनों के भीतर उनकी मांगांे पर कार्रवाई करने की बात कही थी।

निर्धारित अवधि बीत जाने के बाद भी डाक्टरों को सैलरी नहीं मिली। ऐसे में सोमवार को सारे डाक्टर सुपरीटेंडेंट से मिले। बातचीत के दौरान एक माह की सैलरी देने की बात कही गई, जिससे नाराज होकर डाक्टर दोपहर 12 बजे से हड़ताल पर चले गए। मंगलवार को 10 बजे पुनः हड़ताल पर रहने की जानकारी दी गई है। 

कैसे मनायेंगे पर्व

हड़ताल पर गए डाक्टरों में डा. आकांक्षा कुमारी, डा. सब्याक्षी बेहरा, डा. हिमांशु शेखर, डा. पंकज कुमार, डा. रवि मुर्मु, डा. रागीब हसन, डा. हर्षवर्दन, डा. लवली कुमारी, डा. आर अरूण, डा. श्रवण परमेश्वर, डा. सुनील टुकलो, डा. प्रणीत मेहता, डा. प्रकृति मलहोत्रा, डा. शिल्पा हेम्ब्रम, डा. पूर्णिमा गांेड एवं अन्य ने कहा है कि उनका परिवार है और उनके समक्ष होली, ईद सहित अन्य पर्व मनाने की समस्या है। सैलरी के अभाव में उनका पर्व फीका पड़ सकता है।

डाक्टरों ने कहा कि उन्हें सैलरी नहीं मिली तो मंगलवार 10 बजे से पुनः हड़ताल की जायेगी। डाक्टरों की हड़ताल से एमआरएमसीएच के ओपीडी समेत अन्य स्वास्थ्य केन्द्रों की व्यवस्था गड़बड़ाने की संभावना बन गयी है। सरकारी डाक्टर मरीजों का इलाज कर रहे हैं, लेकिन उनकी संख्या कम है। ऐसे में एसआर डाक्टरों की हड़ताल लंबी चली तो मरीजों को इलाज कराने में समस्या आयेगी।

अप्रैल में नया बजट आने पर होगा पूरा भुगतान: सुपरीटेंडेंट

एमआरएमसीएच के सुपरीटेंडेंट डा. डीके सिंह ने कहा कि सैलरी को लेकर स्वास्थ्य सचिव से बात हुई थी। एक माह का अभी देने का निर्णय लिया गया है। अप्रैल में नया बजट आने पर बकाया भुगतान कर दिया जाएगा। हड़ताल पर रहने की कोई जानकारी उन्हें नहीं दी गयी है। लिखित नहीं मिली है। एमआरएमसीएच की ओपीडी सेवा प्रभावित होने के सवाल पर सुपरीटेंडेंट ने कहा कि इससे कठिनाई आएगी, बाधित नहीं होगी।