जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी ने की लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारी से जुड़े कार्यों की समीक्षा

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी ने की लोकसभा आम निर्वाचन की तैयारी से जुड़े कार्यों की समीक्षा

बंशीधर न्यूज

गढ़वा : लोकसभा आम निर्वाचन 2024 की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी शेखर जमुआर ने गढ़वा एवं डंडा प्रखंड का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने गढ़वा एवं डंडा प्रखंड कार्यालय के सभागार में बीडीओ, सीओ, सभी बीएलओ, बीएलओ प्रेक्षक एवं सेक्टर पदाधिकारी के साथ समीक्षा बैठक की। साथ ही कई प्रमुख बिंदुओं पर समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

इनमें मुख्य रूप से एसडी वेरिफिकेशन, फॉर्म-6 कलेक्शन, वीएएफ एवं बीएजी एक्टिविटी रिपोर्ट, पोस्टल बैलट वोटर्स के लिये हाउस टू हाउस वेरिफिकेशन रिपोर्ट (फॉर्म 12 डी), मतदान केंद्रों पर एएफएफ यानि मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता, कम्युनिकेशन प्लान, वीआईएस यानि वोटर इन्फॉर्मेशन स्लिप वितरण की तैयारी, वोलेंटियर लिस्ट साझा करने समेत अन्य बिंदुओं पर समीक्षा की गई।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बीएलओ, बीएलओ प्रेक्षक एवं सेक्टर पदाधिकारी से उनके कर्तव्यों एवं दायित्वों के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की। उन्होंने सभी बीएलओ, बीएलओ प्रेक्षक एवं सेक्टर पदाधिकारी को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी निर्देशों के अनुरूप कार्य करने का निर्देश दिया। फॉर्म 6 पर चर्चा करते हुये क्षेत्र के छूटे हुये मतदाताओं का नाम अनिवार्य रूप से मतदाता सूची में जोड़ने को लेकर फॉर्म 6 भरकर जमा करने का निर्देश दिया।

वीएएफ एवं बीएजी के माध्यम से क्षेत्र में निर्वाचन संबंधित गतिविधियों को सक्रियता से मतदाताओं तक पहुंचाने का निर्देश दिया, जिससे अधिक से अधिक मतदाताओं को जागरुक कर मतदान के दिन शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित कराई जा सके। साथ ही पोस्टल बैलट के माध्यम से फार्म 12 डी की समीक्षा करते हुये बीएलओ एवं बीएलओ प्रेक्षक को हाउस टू हाउस सर्वे कर वैसे मतदाता जो किसी कारणवश मतदान केंद्र पर आने में सक्षम नहीं है उन्हें फॉर्म 12 क के माध्यम से मतदान कराने को लेकर निर्देशित किया।

इसके अलावे ईवीएम एवं वीवीपैट से जुड़ी तकनीकी जानकारी बैठक में दी गई। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्धारित रूट चार्ट के अनुरूप ही ईवीएम एवं वीवीपैट को मतदान केंद्रों पर लाने एवं मतदान के पश्चात उसे जमा करने को लेकर निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मतदान की तैयारी अब अंतिम चरण पर है आप सभी पदाधिकारी एवं कर्मी मतदान से जुड़े कार्यों को गंभीरता से लेते हुये उसका ससमय निष्पादन करना सुनिश्चित करें।