मंत्री ने 1 अरब 45 करोड़ 73 लाख की योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन

मंत्री ने 1 अरब 45 करोड़ 73 लाख की योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन

काफी अल्प समय में फर्श से अर्श तक पहुंच गया गढ़वा : मंत्री मिथिलेश

मेराल प्रखंड को मिला बड़ा तोहफा

बंशीधर न्यूज

गढ़वा : गढ़वा विधानसभा क्षेत्र के मेराल प्रखंड को बड़ी सौगात मिली है। गढ़वा विधायक सह झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता व उत्पाद एवं मद्य निषेध विभाग के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने मेराल प्रखंड के बंका हाईस्कूल के मैदान में 1 अरब 45 करोड़ 73 लाख रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया।

उन्होंने मंगलवार को विधिवत पूजा अर्चना कर, नारियल फोड़ कर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर किया। उस मौके पर कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों ने मंत्री श्री ठाकुर का भव्य स्वागत किया। मंत्री श्री ठाकुर के समाज के लिये बेहतर कार्य करने वाले करीब 100 लोगों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

मौके पर मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि मेरी सरकार तथा मेरे कार्यकाल में शिलान्यास तथा उद्घाटन दिनचर्या के रूप में शामिल हो गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र का विकास एवं जरूरतमंदों की सेवा के लिये मैं दिन रात समर्पित हूं। यह आपके ऊपर मेरा उपकार नहीं है। बल्कि जनप्रतिनिधि होने के नाते यह मेरी जिम्मेवारी है।

उन्होंने कहा कि पूर्व की सरकार में केवल घोषणा तथा लोगों को ठगने का काम किया जाता था। लेकिन जब से 2019 में झारखंड मुक्ति मोर्चा की सरकार बनी है घोषणा कम काम ज्यादा किया जा रहा है। श्री ठाकुर ने कहा कि हेमंत सोरेन सरकार द्वारा गरीबों के हित में कई योजनाएं चलाई जा रही है जिनमें 20 लाख लोगों के लिये अबुआ आवास योजना, 50 वर्ष उम्र की सभी वर्ग की महिलाओं के लिये सर्वजन पेंशन तथा 50 वर्ष पूरा कर चुके हरिजन आदिवासी पुरुष वर्ग के लोगों को पेंशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि तीन दिन पूर्व करीब 100 करोड़ रुपये की लागत से गढ़वा में समाहरणालय, बिरसा पार्क, बस स्टैंड खेल का मैदान इत्यादि का उद्घाटन मुख्यमंत्री चंपई सोरेन द्वारा किया गया, जो गढ़वा के लिये विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित हुआ है। साथ ही उन्होंने झारखंड सरकार की उपलब्धियों तथा विकास कार्यों से लोगों को अवगत कराया।

मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार षड्यंत्र के तहत आदिवासी, गरीब दलित, पिछड़े, शोषित तथा वंचित वर्ग के लिए रात दिन काम करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सरकार की क्रियाकलापों से घबराकर जेल भेजवाया है। उन्होंने कहा कि अगर आप लोगों का सहयोग एवं समर्थन रहा तो हेमंत सोरेन केंद्र सरकार के षड्यंत्र के शिकंजे से शीघ्र बाहर आएंगे। उन्होंने कहा कि काफी अल्प समय में गढ़वा फर्श से अर्श पर पहुंच गया है। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने केंद्र सरकार के परिवहन मंत्री नितीन गडकरी की प्रशंसा करते हुये कहा भाजपा की सरकार में एक मात्र वही केंद्रीय मंत्री हैं जो जात-पात, पार्टी पॉलिटिक्स, धर्म, समुदाय के भेदभाव से ऊपर उठकर जनहित के विकास के लिये समर्पित हैं।

 कार्यक्रम में उपस्थित पेयजल स्वच्छता विभाग, आईओ, पथ प्रमंडल तथा भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता ने गढ़वा जिले में चलाये जा रहे योजनाओं के शिलान्यास एवं उद्घाटन के बारे में लोगों को अवगत कराया।

कार्यक्रम में ये थे उपस्थित

मौके पर मुख्य रूप से बीस सूत्री जिला उपाध्यक्ष नितेश सिंह, झामुमो केंद्रीय प्रवक्ता धीरज दुबे, जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, सचिव मनोज ठाकुर, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रेखा चौबे, दीपमाला, चंदा देवी, मिथिलेश कुमार देव, दशरथ प्रसाद, हेमंत सिंह, मनोज कुमार मिश्रा, लाला सिंह, जितेंद्र सिंह, प्रताप सिंह, दिलजान, विनोद प्रसाद, अजय प्रसाद गुप्ता, सूर्य कुमार, जहुर रंगसाज, मंदीप सिंह, अराधना सिंह, रेखा पाठक, शंभू प्रसाद, अतहर अली सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित थे।

इन योजनाओं का किया उदघाटन व शिलान्यास

मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने विभिन्न विभागों की 1 अरब 38 करोड़ 17 लाख रुपये की लागत से बनने वाली योजनाओं का शिलान्यास तथा पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की 7 करोड़ 56 लाख रुपये की लागत से निर्मित योजना का उद्घाटन किया। शिलान्यास किये गये योजनाओं में 1 अरब 6 करोड़ 66 लाख 32 हजार 900 रुपये की लगत से ग्रामीण कार्य विभाग से 118.685 किमी सड़क निर्माण, 3 करोड़ 58 लाख 89 हजार 400 रुपये की लागत से जिला योजना मद से 1.316 किमी सड़क निर्माण, 11 करोड़ 42 लाख एक हजार 100 रुपये की लागत से ग्रामीण कार्य विभाग एवं विशेष प्रमंडल से पुल का निर्माण, 15 करोड़ 28 लाख 23 हजार 100 रुपये की लागत से भवन निर्माण विभाग से पिछड़ी जाति आवासीय विद्यालय का निर्माण तथा 1 करोड़ 21 लाख 55 हजार रुपये की लागत से भूमि संरक्षण विभाग की योजनाओं का शिलान्यास शामिल है।