ना शिलान्यास.. ना बोर्ड.. संवेदक ने चुपके से शुरू कर दिया आहर का जीर्णाेद्धार

ना शिलान्यास.. ना बोर्ड.. संवेदक ने चुपके से शुरू कर दिया आहर का जीर्णाेद्धार

बंशीधर न्यूज

पलामू: जिले के पांकी प्रखंड के सगालीम पंचायत के परसिया गांव में लघु सिंचाई विभाग द्वारा आहर के जीर्णाेद्धार कार्य में बड़े पैमाने पर अनियमितता बरतने का मामला सामने आया है। दरअसल परसिया गांव में देव बांध आहर के जीर्णाेद्धार का कार्य किया जा रहा है। बगैर शिलान्यास के निर्माण कार्य शुरू करने और कार्य में अनियमितता बरतने पर लोगों में आक्रोश व्याप्त है। निर्माण स्थल पर बोर्ड तक नहीं लगाया गया है।

ग्रामीणों का आरोप है कि संवेदक के द्वारा आहर के जीर्णाेद्धार कार्य में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की जा रही है। आहर के बांध के ऊपर जैसे तैसे मिट्टी छीड़कर निर्माण कार्य को पूर्ण दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। आहर के डूब क्षेत्र से मिट्टी का कटाव कर आहर के बांध को मजबूत करना है, लेकिन ऐसा नहीं किया जा रहा है। आहर से पानी निकासी के लिए पाइप वाला पुलिया का निर्माण करना है, मगर पुलिया निर्माण में भी बड़े पैमाने पर धांधली बरती जा रही है।

जैसे तैसे पुलिया का निर्माण किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि निर्माण स्थल पर बोर्ड नहीं लगने के कारण ग्रामीणों को कोई सही जानकारी नहीं मिल पा रहा है। आहर के बांध का घास छीलकर सरकारी राशि लूटने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि निर्माण स्थल पर संवेदक एक दिन भी नहीं आया है। संवेदक के चपचे के द्वारा कार्य कराया जा रहा है। सबसे अहम बात है कि ग्रामीणों द्वारा निर्माण कार्य को बंद करा दिया गया था, इसके बावजूद संवेदक और उनके बिचौलियों ने दबंगता के साथ निर्माण कार्य करा रहे हैं।

 ग्रामीणों ने बताया कि परसिया के देव बांध आहर का जीर्णाेद्धार कार्य करीब 56 लाख की लागत से लघु सिंचाई विभाग के द्वारा किया जाना है। इतने बड़े रकम खर्च हो जाने के बाद कई गांव के सैकड़ों एकड़ भूमि सिंचित होगी। मगर संवेदक द्वारा जैसे-तैसे काम कर सरकारी पैसे को डकारने का प्रयास किया जा रहा है जो गंभीर बात है। ग्रामीणों का आरोप है कि निर्माण स्थल पर ना तो नियमानुसार विभाग का बोर्ड लगाया गया है, न ही प्राक्कलन के अनुरूप कार्य हो रहा है।

ठेकेदार की मनमानी और विभाग के अधिकारी की लापरवाही से पता चलता है कि सरकारी पैसों को सिर्फ बंदरबांट किया जा रहा है। ग्रामीणों ने पलामू उपायुक्त शशि रंजन और पांकी विधायक डॉ कुशवाहा शशिभूषण मेहता से से शिकायत करते हुए पूरे मामले की जांच कर दोषी संवेदक तक कार्रवाई करने और प्राक्कलन के अनुसार कार्य कराने की मांग की है। विधायक डॉ मेहता ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा उन्हें शिकायत प्राप्त हुई है कि आहर के जीर्णाेद्धार कार्य में संवेदक द्वारा गड़बड़ी की जा रही है।

पलामू उपायुक्त से मिलकर पूरे मामलों को अवगत कराएंगे और दोषी ठेकेदार पर निश्चित कार्रवाई की जाएगी। निर्माण कार्य में किसी भी स्थिति में अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। परसिया स्थित देव बांध आहर जीर्णाेद्धार कार्य में हो रही अनियमितता के संबंध में सगालीम पंचायत के मुखिया सुनील कुमार प्रजापति ने बताया कि ग्रामीणों का आरोप सत्य है।

ठेकेदार द्वारा निर्माण कार्य में काफी अनियमितता बरती जा रही है। पंचायत के जनप्रतिनिधि के बात को भी ठेकेदार द्वारा ठुकरा दिया जा रहा है। मुखिया ने बताया कि निर्माण स्थल पर ना किसी प्रकार का बोर्ड लगा है और ना प्राक्कलन के अनुसार कार्य किया जा रहा है। पूरे मामले को लेकर विधायक से शिकायत की गई है।