पंचायत सहायक 60 साल तक कर सकेंगे काम, प्रोत्साहन राशि के भुगतान की कार्रवाई शुरू

पंचायत सहायक 60 साल तक कर सकेंगे काम, प्रोत्साहन राशि के भुगतान की कार्रवाई शुरू

बंशीधर न्यूज

रांची: राज्य के 17,380 पंचायत स्वयंसेवक अब पंचायत सहायक कहलायेंगे। इन्हें पंचायत के विकास कार्यों में भागीदार बनाने के लिए सरकार 2,500 रुपये काम के बदले प्रोत्साहन-सम्मान राशि देगी। इन्हें किसी तरह का मानदेय नहीं दिया जायेगा। इनकी रिटायरमेंट आयु सीमा भी तय की गयी है। एक-एक साल विस्तार करने के बाद अधिकतम 60 वर्ष तक इनसे काम लिया जा सकता है।

हालांकि, इसके पूर्व भी इन्हें हटाया जा सकता है। इस आशय का निर्णय मंत्रिपरिषद ने लिया है, जिसके बाद पंचायती राज विभाग प्रोत्साहन राशि भुगतान की कार्रवाई कर रहा है। राज्य के 4345 पंचायतों में कार्यरत 17380 पंचायत सहायकों को 2500 रुपये प्रोत्साहन राशि देने में मासिक व्यय 4,34,50000 रुपये व सालाना 52.14 करोड़ रुपये खर्च आयेगा। प्रोत्साहन राशि का भुगतान इसी वित्तीय वर्ष 2023-24 से होगा।

इसके लिए सरकार ने 8.69 करोड़ का प्रावधान भी कर दिया है। पंचायत में पूर्व से कार्यरत पंचायत स्वयंसेवकों से प्रस्तावित हेल्प डेस्क में पंचायत सहायक अधिकतम चार की संख्या में कार्य लिया जा रहा है। ग्राम पंचायतें ग्राम सभा का अनुमोदन लेने के बाद पंचायत स्वयं सेवकों से एक वर्ष के लिए पंचायत सहायक के रूप में कार्य ले सकेंगी।

उनके वार्षिक कार्यों का मूल्यांकन प्रतिवेदन ग्राम सभा के समक्ष रखा जा सकेगा।ग्राम सभा की अनुशंसा के आलोक में मुखिया उन्हें पुन: एक वर्ष तक कार्य सौंप सकेंगे। पंचायत सहायक के कार्यों का मूल्यांकन मुखिया, पंचायत सचिव द्वारा संयुक्त रूप से किया जायेगा। काम असंतोषप्रद रहा तो अनुशंसा के आधार पर जिला पंचायती राज पदाधिकारी कार्यमुक्त करने में सक्षम होंगे।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी के आदेश के विरुद्ध निदेशक पंचायती राज यहां वे अपील एक माह के भीतर कर सकेंगे।

पंचायत सहायक के ये होंगे मुख्य काम

-पंचायत भवन में कार्य करेंगे। लोगों को योजनाओं की जानकारी तथा सहयोग करेंगे।

-मुखिया और पंचायत सचिव के कार्य निष्पादन में सहयोग।

-कई सरकारी सुविधाओं यथा पंजीकरण, दस्तावेजीकरण, डिजिटलाइजेशन सहित अन्य कार्य में सहयोग।

-सरकारी विभागों के बीच पंचायत स्तर पर समन्वय।

-क्षमता विकास कार्यक्रम में सहयोग करेंगे।

इस संबंध में पंचायती राज निदेशक निशा उरांव ने बताया कि पंचायत विभाग की नयी योजनाओं के तहत कार्य में तेजी से विस्तार हो रहा है। ऐसे में अब प्रोत्साहन राशि मिलने से पंचायत सहायकों का मनोबल बढ़ेगा। ऐसे में पंचायत सहायक सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग करेंगे।