जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए पौधारोपण जरूरी : हितेंद्र अवस्थी

जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए पौधारोपण जरूरी : हितेंद्र अवस्थी
कार्यक्रम में बोलते इकाई प्रमुख हितेंद्र अवस्थी

पृथ्वी दिवस सीएसआर के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

विश्रामपुर : रेहला ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड रेहला के सामाजिक उत्तरदायित्व की ओर से पृथ्वी दिवस पर कन्या प्लस टू हाईस्कूल में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के इकाई प्रमुख हितेंद्र अवस्थी ने अपने संबोधन में कहा कि आज जिस तरह से पूरे अनियंत्रित आधुनिकरण का कार्य हो रहा हैं। उसमें प्रकृति एवं प्राकृतिक संसाधनों का लगातार दोहन हो रहा है।

धरती पर वृक्षों की संख्या दिन प्रतिदिन कम होती जा रही है। धरती का तापमान लगातार बढ़ता चला जा रहा है। जिसके कारण जलवायु परिवर्तन हो रहा है। मौसम का चक्र बदल रहा है। पर्याप्त बारिश नही हो पा रही है।

उन्होंने कहा कि अगर लोग समय रहते सचेत नहीं हुए तो इसके दुष्परिणाम भुगतने के लिए हमलोगों को तैयार रहना होगा। हमारी आने वाली पीढ़ी को इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित छात्राओं एवं सभी लोगों से अधिक से अधिक पौधे लगाने व उसे बचाने की अपील की। ताकि पर्यावरण व धरती को सुरक्षित किया जा सके। उन्होंने प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने की अपील करते हुए कहा कि जब भी घर से निकले तो कपड़े के थैले लेकर निकले।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष की थीम जो ग्रह बनाम प्लास्टिक है उस पर हम सभी को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। हम अपने एकमात्र ऐसा उपग्रह जिस पर जीव, जंतु, पानी, जीवन सब कुछ है उसको सुरक्षित रख सके। उन्होंने कहा कि जिस तरह जल संकट गहराता जा रहा है, इसके न्यूनतम इस्तेमाल एवं संरक्षण को विशेष बढ़ावा देना होगा। उन्होंने इसके लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत पर बल दिया।

इकाई प्रमुख ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी समाज का भविष्य हैं और इस मुहिम को आप अपने घरों, समाज मे आगे पहुंचायें ताकि धरती को सुरक्षित करने की मुहिम को सभी तक पहुंचाया जा सके। उन्होने सभी छात्राओं को पढ़ाई से संबंधित किसी भी जरूरतों को पूरा करने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में छात्राओं के अलावा ग्रासिम सामाजिक उत्तरदायित्व के अनिल गिरि, प्राचार्य बृजनंदन तिवारी, सचिव चंचल शुक्ल, अध्यक्ष अशोक पटेल सहित सभी शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित थी। कार्यक्रम का संचालन वरीय शिक्षक नरेंद्र चौबे ने किया ।