समाहरणालय से पोषण रथ रवाना, कुपोषण को लेकर करेगा जागरूक

समाहरणालय से पोषण रथ रवाना, कुपोषण को लेकर करेगा जागरूक

बंशीधर न्यूज

पलामू: उपविकास आयुक्त रवि आनंद, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रीति किस्कु, समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान और नजारत उपसमाहर्ता विक्रम आनंद ने शनिवार को संयुक्त रूप से पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। जिला समाज कल्याण विभाग की ओर से समाहरणालय परिसर से रवाना किए गए पोषण जागरूकता रथ से लोगों को कुपोषण की समस्या से निपटने के लिए जागरूक किया जाएगा।

मौके पर उप विकास आयुक्त ने कुपोषण मुक्त जिला के निर्माण हेतु आम जनों से सहयोग की अपील की। उन्होंने सभी विभागों को आपस में समन्वय बनाकर काम करने की बात कही, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके। उन्होंने बताया कि पोषण माह के तहत पोषण रथ 9 से 23 मार्च तक जिले के विभिन्न प्रखंड, पंचायत व गांवों में जाकर आम जनों को जागरूक करेगा।

इसके माध्यम से आंगनबाड़ी केंद्रों में होने वाले गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस रथ के माध्यम से लोगों को कुपोषण के प्रति, बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल, स्वस्थ गर्भावस्था के लिए आहार संबंधित आवश्यक संदेश दिया जाएगा। इस दौरान पोषण भी पढ़ाई भी, ट्रेडिशनल एंड लोकल डाइट प्रैक्टिस सहित गर्भवती महिलाओं का हेल्थ जांच की जाएगी।

समाज कल्याण पदाधिकारी नीता चौहान ने कहा कि एनीमिया से रोकथाम के लिए बच्चों के आयरनयुक्त पौष्टिक आहार, स्वच्छता आदि जरूरी है। सही पोषण से ही देश रौशन होगा। उन्होंने कहा कि इस माह विशेष रूप से स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर सभी कुपोषित बच्चों को चिन्हित किया जाएगा एवं उन्हें उपचार हेतु एमटीसी सेंटर रेफर किया जाएगा।

इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं के खून की जांच भी की जाएगी एवं रक्तहीनता से पीड़ित महिलाओं को इलाज के लिए स्वास्थ्य विभाग रेफर किया जायेगा।