प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे आईआईटी भिलाई का वर्चुअली लोकार्पण

प्रधानमंत्री मोदी आज करेंगे आईआईटी भिलाई का वर्चुअली लोकार्पण

बंशीधर न्यूज डेस्क

रायपुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (मंगलवार) सुबह जम्मू से छत्तीसगढ़ के आईआईटी भिलाई के स्थायी परिसर का वर्चुअली शुभारंभ करेंगे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णु देव साय, केंद्रीय मानव संसाधन विकासमंत्री धर्मेंद्र प्रधान, दुर्ग के सांसद विजय बघेल, आईआईटी के अधिशासी मंडल के अध्यक्ष के. वेंकटरमण और निदेशक आईआईटी प्रोफेसर राजीव प्रकाश मौजूद रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी कवर्धा और कुरूद में केंद्रीय विद्यालय के नवनिर्मित भवन का भी लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन डिपार्टमेंट के सचिव संजय कुमार ने 15 फरवरी को आईआईटी भिलाई को इस संबंध में पत्र जारी किया था। भिलाई आईआईटी कैंपस में लोकार्पण समारोह की तैयारी पूरी हो चुकी है। आईआईटी परिसर करीब 400 एकड़ रकबे में बना है।

 इसकी आधारशिला प्रधानमंत्री मोदी ने 14 जून 2018 को रखी थी। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने इसके लिए 1090 करोड़ 18 लाख रुपये स्वीकृत किए थे। भिलाई आईआईटी में भवनों के नाम छत्तीसगढ़ की प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर हैं। इसका निर्माण आठ जुलाई 2020 को शुरू हुआ था। फिलहाल, अस्थाई रूप से रायपुर के जीईसी कॉलेज में आईआईटी भिलाई के छात्रों की पढ़ाई हो रही थी। आईआईटी भिलाई के डायरेक्टर राजीव प्रकाश ने बताया कि यह देश का 23वां आईआईटी है। इसकी खासियत यह है कि यह थ्रीडी आईआईटी है। इसे थर्ड जनरेशन आईआईटी भी कहते हैं।

यहां डिपार्टमेंट डिसीप्लिन प्रोग्राम भी शुरू किए जा रहे हैं। इसके साथ साथ छोटे कोर्स, डिप्लोमा कोर्सेस और सर्टिफिकेट कोर्सेस की भी पढ़ाई यहां होगी। छत्तीसगढ़ के साथ अन्य राज्यों के छात्र भी यहां मेरिट के आधार पर एडमिशन पा सकेंगे।