नागरिक सुविधाओं की आड़ में कमीशन वसूलने के लिये खरीदी गई मशीन हो रही कबाड़

नागरिक सुविधाओं की आड़ में कमीशन वसूलने के लिये खरीदी गई मशीन हो रही कबाड़

नीलू चौबे

श्री बंशीधर नगर : नपं में नागरिक सुविधाओं के लिये क्रय की गई महंगी मशीनों का लाभ नागरिकों को नहीं मिल रहा है। सारी मशीनें खड़ी खड़ी कबाड़ हो रही हैं। मशीनों का उपयोग नहीं होने से उनकी खरीद पर सवाल खड़े हो रहे हैं। जानकार बताते हैं कि महंगे मशीनों का खरीद नागरिक सुविधाओं की आड़ में कमीशन वसूलने के लिये की गई है।

नपं की ओर से शहर में लगी लाईट खरीद, जलमीनार अधिष्ठापन, वाहन और मशीन की खरीद सबमें जबर्दस्त कमीशन खोरी हुई है। कमीशनखोरी के आगे शहरवासियों की सुविधाओं का तनिक भी ख्याल नहीं रखा गया। कमीशनखोरी का आलम यह है कि नपं की ओर से लाखों रुपये की लागत से खरीदा गया सैफ्टिक टैंक वाहन लावारिस की तरह ब्लॉक कैंपस में फेंका गया है।

उक्त वाहन धूप, पानी और धूल फांककर खड़ा खड़ा कबाड़ा में तब्दील हो गया है। जबकि उक्त वाहन का एक दिन भी उपयोग नहीं किया गया है। यहां बताते चले की नगर पंचायत की ओर से शहरवासियों की सुविधा के लिये एवं शौचालय टंकी की सफाई के लिये पांच वर्ष पूर्व लाखों रुपये की लागत से दो सैफ्टिक टैंक वाहनों को खरीदा गया था। क

वाहनों के संचालन के लिये चालकों की नियुक्ति नहीं की गई। नतीजा शहरवासियों को उसका लाभ आज तक नहीं मिल सका। शहरवासी आज भी अपने शौचालय टंकी की सफाई के लिये गढ़वा, डाल्टनगंज या अन्य श्रोतों से अधिक पैसे देकर टंकी की सफाई कराने को विवश है। जबकि दोनों वाहन ब्लॉक कैंपस में लावारिस की हालत में फेंका हुआ है उसे देखने वाला कोई माई बाप नहीं है। इससे स्पष्ट होता है कि नगर पंचायत प्रशासन की ओर से उक्त वाहनों का क्रय जनहित के बजाय कमीशन के लिये किया गया है।

क्या कहते हैं कार्यपालक पदाधिकारी

कार्यपालक पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार चौधरी ने कहा कि शौचालय टंकी से निकले अपशिष्ट को डिस्पोज करने के लिये कोई व्यवस्था नहीं होने के कारण शौचालय टंकी की सफाई नहीं हो पा रही है। जल्द ही प्लांट निर्माण के लिये टेंडर कर टंकी की सफाई शुरू किया जायेगा।