डीसी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, दिये कई निर्देश

डीसी ने मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों के साथ की बैठक, दिये कई निर्देश

बंशीधर न्यूज

श्री बंशीधर नगर : लोकसभा चुनाव लोकतंत्र का सबसे बड़ा महापर्व है। चुनाव में शत प्रतिशत मतदान को लेकर पंचायत के प्रतिनिधि अपने कार्यक्षेत्र में प्रभात फेरी निकालें, रात्रि चौपाल लगाकर मतदाताओं को मतदान केंद्र पर पहुंचने के लिये उन्हें प्रेरित करें। उक्त बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीसी शेखर जमुआर ने कही। वे रविवार को यहां प्रखंड कार्यालय के सभागार में श्री बंशीधर नगर अनुमंडल के सभी मुखिया व वार्ड पार्षद के साथ बैठक कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि स्वीप कार्यक्रम के तहत शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में पंचायत प्रतिनिधियों की जिम्मेवारी अहम है। डीसी ने कहा की सभी पंचायत के मुखिया मतदान केंद्र पर खराब पड़े चापानल, जल मीनार को शीघ्र दुरुस्त करायें। ताकि मतदान केंद्र में पहुंचने वाले मतदाता को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो सके। उन्होंने कहा कि 13 मई की सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कराया जाना है।

डीसी ने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा तो अनुमंडल का नाम भी रौशन होगा। उन्होंने कहा की शत प्रतिशत मतदान को लेकर आंगनबाड़ी सेविका, ग्राम सहिया द्वारा चुनाव पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। डीसी ने कहा कि इस महापर्व में सभी की सहभागिता जरूरी है तभी शत प्रतिशत मतदान होगा। उन्होंने कहा की मतदान केंद्र का ऐसा माहौल तैयार करें जिससे मतदाता मतदान केंद्र पहुंचे।

बैठक के दौरान डीसी ने शत प्रतिशत मतदान कराने को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों से भी राय भी ली। उन्होंने कहा की आपके प्रयास से ही मत प्रतिशत बढ़ेगा इसके लिये आज से ही अपने अपने कार्यक्षेत्र में रंगोली, प्रभात फेरी, नुकड़ नाटक निकालकर मतदाताओं को प्रेरित करने का काम करें। डीसी ने जिला प्रशासन की ओर से मतदान केंद्र में दिये जा रहे व्यवस्था से भी अवगत कराया। उन्होंने कहा की इस बार वैसे दिव्यांग जो मतदान केंद्र में मतदान करने आने में असमर्थ है उन्हें और 85 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को बैलेट पेपर के माध्यम से उनके घर जाकर वोट लिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र में पहुंचने वाले दिव्यांग के लिये व्हील चेयर की व्यवस्था के साथ साथ सभी मतदान केंद्र में बिजली, पानी, शौचालय की व्यवस्था भी की जा रही है। बैठक में श्री बंशीधर नगर के डीसीएलआर शीलवन्त भट, रंका के डीसीएलआर राम प्रवेश कुशवाहा, बीडीओ आदिती गुप्ता, सगमा प्रखंड के बीडीओ सत्यम कुमार सहित अनुमंडल के सभी प्रखंडों के मुखिया, बीडीसी एवं वार्ड सदस्य उपस्थित थे।