चार मजदूरों के घर जले, लाखों का नुकसान

चार मजदूरों के घर जले, लाखों का नुकसान

बंशीधर न्यूज

पलामू: जिले के सतबरवा ब्लॉक से सटे लातेहार जिले के मनिका ब्लॉक के रांकीकला पंचायत के मोहनटांड़ टोला में चार प्रवासी मजदूरों का घर गुरुवार रात में जलकर नष्ट हो गये। इन मजदूरों को करीब सात लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति जलकर नष्ट हो गई।

घटना की खबर पाकर शुक्रवार को जिला पार्षद बलवंत सिंह, पंचायत समिति सदस्य विकास तिवारी और रांकीकला पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि मथुरा उरांव तथा वार्ड पार्षद प्रतिनिधि अजय बैठा ने घटना की जानकारी ली तथा भुक्तभोगियों को यथासंभव मदद करने का आश्वासन भी दिया। इधर पंचायत समिति सदस्य और मुखिया प्रतिनिधि ने बताया कि इस संबंध में मनिका अंचलाधिकारी को घटना की जानकारी दी गई है तथा उन्हें जल चुके मकानांे और सामान के विषय में लिखित जानकारी दी जाएगी।

मजदूरों के घरों में खाने-पीने के सामान जल जाने से इनके ऊपर भूखमरी की नौबत आ गई है। बताया गया कि बुधन उरांव, सरजू उरांव, राजेश उरांव तथा नगुन उरांव का घर आग लगने से जले हैं। भुक्तभोगी राजेश ने बताया कि गुरुवार की देर रात्रि 2 बजे के करीब अचानक घर में आग लग गई और देखते ही देखते अगल-बगल के घर जलने लगे। इसी दौरान हल्ला मचाने के बाद आसपास के लोग घटनास्थल की ओर दौड़ पड़े तथा अशर्फी यादव और नथु बैठा की बोरिंग से बाल्टी तथा अन्य सामानों से पानी लाकर घर में लगी आग को बुझाने का असफल प्रयास किया गया।

आग बेकाबू होने के बाद मोटर पंप चलाकर इस पर काबू पाया जा सका। घर के अंदर खाने-पीने का सामान, नगद, पलंग, जेवरात, बैंक पासबुक के अलावा बर्तन और सारे कपड़े आदि के साथ खपड़ैल मकान जलकर राख हो गये। राजेश ने बताया कि सभी घरों के लगभग सात लाख रुपए से ज्यादा की संपत्ति जलकर नष्ट हो गयी, जिन घरों में आग लगी है, उन घरांे के तीन लोग प्रवासी मजदूर हैं और केरल कमाने के लिए गए हैं। घर पर महिलाएं तथा बच्चे ही रह रहे थे।