गढ़वा में विकास कार्यों का बना है रिकार्ड : मंत्री मिथिलेश

गढ़वा में विकास कार्यों का बना है रिकार्ड : मंत्री मिथिलेश

चिनियां प्रखंड को मिला महाशिवरात्रि का महा तोहफा

मंत्री ने 215 करोड़ की योजनाओं का किया उद्घाटन व शिलान्यास

बंशीधर न्यूज

गढ़वा : गढ़वा विधानसभा क्षेत्र के चिनियां प्रखंड को महाशिवरात्रि का महा तोहफा मिला है। महाशिवरात्रि के ठीक एक दिन पूर्व गढ़वा विधायक सह झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता व उत्पाद एवं मद्य निषेध मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने एक विभिन्न विभागों की 215 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित एवं बनने वाली योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया है।

गुरुवार को चिनियां प्रखंड के मसरा मोड़ के मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री ठाकुर ने सभी योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। इनमें चिनिया प्रखंड के झारखंड-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित ग्राम खुरी गायघाट कनहर नदी पर नवनिर्मित पुल का उद्घाटन भी शामिल है। मंत्री ने विधिवत पूजा अर्चना कर, नारियल फोड़ कर एवं शिलापट्ट का अनावरण कर इन योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

इस दौरान उन्होंने क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वाले ग्रामीणों व समाज सेवियों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। मौके पर झामुमो कार्यकर्ताओं एवं ग्रामीणों ने मंत्री श्री ठाकुर का भव्य स्वागत किया। इस दौरान पथ निर्माण विभाग से 1 अरब 73 लाख चार हजार रूपये की लागत से दो सड़कों का गढ़वा से चिनियां पथ तथा चिनियां, रनपुरा, खुथुआ मोड़ पथ का चौड़ीकरण एवं मजबूतीकरण व राईडिंग क्वालिटी में सुधार कार्य, ग्रामीण कार्य विभाग एवं विशेष प्रमंडल से खुर्री, नक्सीली खुर्री, राजबांस गांव व बरवाडीह पंचायत के विभिन्न गावों में 10 स्थानों पर 10 करोड़ 33 लाख एक हजार 100 रूपये की लागत से निर्मित पुल का उद्घाटन तथा 25 करोड़ 54 लाख आठ हजार रूपये की लागत से बनने वाले पुल का शिलान्यास किया गया।

इन योजनाओं का किया गया उदघाटन व शिलान्यास

ग्रामीण कार्य विभाग से हेताड़कला, खुर्री, बिलैतीखैर व बरवाडीह पंचायत में सात सड़कों में 18 करोड़ 90 लाख 20 हजार रूपये की लागत से निर्मित सड़क का उद्घाटन व 13 करोड़ 53 लाख एक हजार रूपये की लागत से बनने वाली सड़क का शिलान्यास किया गया। भवन निर्माण विभाग से शिक्षा विभाग की योजना कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय चिनियां का पांच करोड़ 26 लाख 20 हजार रूपये की लागत से सुदृढ़ीकरण कार्य का शिलान्यास, भूमि संरक्षण विभाग से तहले, बेता, मसरा, बिलैतीखैर, पाल्हे, चिरका, खुर्री चिनियां, परसुखांड़, डोल, छतैलिया, चपकली एवं तुरीमुंडा गांव में एक करोड़ 68 लाख 50 हजार 400 रूपये की लागत से छह तालाब का जिर्णाद्धार कार्य व 15 परकोलेशन टेंक निर्माण कार्य का शिलान्यास तथा छतैलिया एवं चिनियां गांव में सात लाख रूपये की लागत से दो डीप बोर, जिला योजना मद से सिगसिगा गांव में चौपाल निर्माण कार्य, कल्याण विभाग की चार करोड़ 57 लाख 10 हजार 700 रूपये की लागत से कब्रिस्तान चाहरदिवारी एवं सरना देव स्थल चाहरदिवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास किया गया।

साथ ही पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की 27 करोड़ नौ लाख 34 हजार रूपये की निर्मित योजना का उद्घाटन किया गया। मौके पर मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि चिनियां प्रखंड में मेगा शिलान्यास एवं उद्घाटन कार्यक्रम किया गया। आजादी के बाद से आज तक उपेक्षित चिनियां प्रखंड इन योजनाओं के पूर्ण हो जाने से पूरी तरह से सुविधा संपन्न प्रखंड बन जायेगा।

छत्तीसगढ़ को जोड़ने वाली कनहर नदी पर पुल का भी आज उद्घाटन किया गया। यह गढ़वा जिले के लिये अतिमहत्वपूर्ण योजना है। इस पुल का उद्घाटन हो जाने से अब गढ़वा के लोगों को छत्तीसगढ़ आना-जाना आसान हो जायेगा। इससे काफी संख्या में लोग लाभान्वित होंगे। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि जब वे विधायक नहीं थे, तब ही उन्होंने खुर्री में आयोजित अपने एक कार्यक्रम में कहा था कि यदि मुझे मौका मिला तो मैं कनहर नदी पर पुल अवश्य बनवाउंगा और आज यह कार्य पूर्ण हो गया।

पूरे गढ़वा विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। रिकार्ड संख्या में सभी विभागों की योजनाओं से गढ़वा का विकास किया जा रहा है। सभी विभागों से ऐसी योजनाएं चलायी जा रही हैं जिससे आम जनता को सीधा लाभ पहुंचे। मंत्री ने कहा कि गढ़वा में उन्होंने अपने कार्यकाल में विकास कार्यां का रिकार्ड स्थापित कर दिया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिये जनप्रतिनिधि के पास दृढ़ इच्छा शक्ति एवं ईमानदार प्रयास जरूरी है।

जनता को छलने एवं धोखा देने से क्षेत्र का विकास नहीं होता है

मंत्री ने कहा कि कुछ लोग अपनी राजनीति को जिंदा रखने के लिये क्षेत्र में विकास नहीं सिर्फ छलबाजी करते हैं। आज विषम परिस्थितियों में भी गढ़वा में जिस तेजी के साथ विकास हुआ है व अविसमरर्णीय है। मौके पर मुख्य रूप से ओएसडी चंद्रचुड़ सिंह, जिला कल्याण पदाधिकारी निलेश मुर्मू, रंका एसडीओ, एसडीपीओ, बीस सूत्री जिला उपाध्यक्ष नितेश सिंह, झामुमो के केंद्रीय प्रवक्ता धीरज दुबे, जिलाध्यक्ष तनवीर आलम, सचिव मनोज ठाकुर, महिला मोर्चा जिलाध्यक्ष रेखा चौबे, दीपमाला, नवीन तिवारी, रौशन पाठक, झामुमो युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष छोटू सिंह खरवार, अरविंद यादव, फरीद खां, कांग्रेस नेता अमृत शुक्ला सहित काफी संख्या में महागठबंधन के नेता, कार्यकर्ता एवं ग्रामीण उपस्थित थे।