माघ पूर्णिमा पर ब्रह्मस्थान में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

माघ पूर्णिमा पर ब्रह्मस्थान में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

बंशीधर न्यूज

गढ़वा : जिले के खजूरी स्थित श्री ब्रह्मस्थान पर शनिवार को माघ पूर्णिमा के अवसर पर मेला लगा। यहां मेला लगने की परंपरा बहुत पुरानी है। मेले में काफी संख्या में लोग शामिल हुये। श्रद्धालुओं ने बह्म स्थान पर पूजा-अर्चना की और सत्यनारायण भगवान की कथा श्रवण किया। साथ ही विगत नौ दिनों से चल रहे रामचरितमानस परायण यज्ञ समापन हवन व श्रीब्रह्म बाबा की महाआरती के बाद समापन हुआ।

मेले में बच्चों का मुंडन संस्कार भी हुआ। मेले में गढ़वा जिले के अलावा पलामू, बिहार, छतीसगढ, मध्य प्रदेश व उतर प्रदेश से आये श्रद्धालुओं ने अपनी मन्नतें पूरी होने पर कथा श्रवण किया। इसके बाद ब्रह्म बाबा को जनेउ, चुनरी व नारियल चढ़ाकर पूजा अर्चना की। श्रीब्रह्म बाबा मैनेजमेंट ट्रस्ट खजुरी की ओर से माघ पूर्णिमा के मौके पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये विशेष व्यवस्था की गयी थी।

ट्रस्ट के स्वयंसेवक श्रद्धालुओं की सहायता में जुटे रहे। मेले में आई भीड़ को नियंत्रित करने के लिये स्वयं सेवकों के साथ पुलिस भी सक्रिय रही। मेले में आये लोगों ने महायज्ञ के अंतिम दिन यज्ञशाला की परिक्रमा कर विशेष पूजा की। शाम को पुजारी की देखरेख में ब्रह्मबाबा की महाआरती व भंडारे का भी आयोजन किया गया। मान्यता के अनुसार मन्नतें पूरी होने पर श्रद्धालु यहां सत्यनारायण भगवान की कथा सुनते हैं। मिट्टी का घोड़ा, नारियल व जनेऊ चढ़ाते हैं।

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुये पुलिस प्रशासन द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये थे। वहीं ब्रह्म बाबा वर्सिप मैनेजमेंट ट्रस्ट खजूरी के लोगों ने अपने स्तर से वॉलेंटियर तैनात किये थे। मेला समिति के अध्यक्ष राजेंद्र दुबे ने बताया कि गढ़वा से 7 किमी दूर खजूरी ब्रह्मस्थान में इस वर्ष भी 53 वां मेले का आयोजन किया गया। श्रीराम चरित्र मानस यज्ञ भी आयोजित किया गया। बाबा का दर्शन और नारायण की कथा सुनने के लिये माघ पूर्णिमा पर लाखों श्रद्धालु आते हैं।

पांच राज्यों के भक्तों का यहां महाजुटान होता है। खजूरी ब्रह्मस्थान पर भक्तों ने पूजा की तो बच्चों ने मेले में जमकर मस्ती की। झूला, मौत का कुआं, ड्रैगन झूला का लुत्फ उठाया। मेले में लगी दुकानों पर श्रद्धालुओं ने खरीदारी की। इस दौरान लोगों ने बताया कि खजूरी ब्रह्मस्थान में लगे मेले में सभी सामान सस्ते दर पर मिल जाते हैं। इसलिये हर साल यहां पांच राज्यों के श्रद्धालुओं की भीड़ लगती है।

मौके पर ट्रस्ट के अध्यक्ष राजेंद्र दूबे, द्वारिका नाथ पांडेय, प्रदीप पासवान, संतोष कुमार दूबे, रामाशंकर ठाकुर, जागेश्वर यादव, जयराम बिंद, श्रीकांत दूबे, द्वारिका पांडेय, राजाराम दूबे, रामराज दूबे, रामसेवक पासवान, कृपाल दूबे, नंदलाल दूबे, जयकुमार दूबे, रामाकांत दूबे, शंभूनाथ दूबे, परमेश्वर दूबे, अशर्फी दूबे, रामलगन दूबे, मृत्युंजय दूबे, कन्हैया दूबे आदि लोग उपस्थित थे।