हर रोज विकास की नई गाथा लिख रहा है गढ़वा : मंत्री मिथिलेश

हर रोज विकास की नई गाथा लिख रहा है गढ़वा : मंत्री मिथिलेश

गढ़वा में एक हजार सीट क्षमता वाली हाईटेक लाईब्रेरी का होगा निर्माण

ई-लाईब्रेरी में कंप्यूटर, लैपटॉप व इंटरनेट की भी होगी बेहतर सुविधा

बंशीधर न्यूज

गढ़वा : गढ़वा में चार करोड़ रुपये की लागत से एक हजार सीट क्षमता वाली नई हाईटेक लाईब्रेरी का निर्माण होगा। झारखंड सरकार ने इसकी प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसमें कंप्यूटर, लैपटॉप एवं बेहतर इंटरनेट सुविधा युक्त ई-लाईब्रेरी भी होगा। लोग पुस्तकों के साथ-साथ इंटरनेट के माध्यम से भी अध्ययन की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं। इसके निर्माण से गढ़वा के विद्यार्थियों एवं अन्य लोगों को भी अध्ययन की बेहतर सुविधा उपलब्ध होगी। इसकी जानकारी देते हुये गढ़वा विधायक सह झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता व उत्पाद एवं मद्य निषेध मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर ने बताया कि नया हाईटेक लाईब्रेरी का निर्माण कल्याणपुर में नवनिर्मित समाहरणालय के पीछे किया जायेगा।

झारखंड सरकार ने इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी है। शीघ्र ही टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण कर इसका निर्माण कार्य प्रारंभ किया जायेगा। मंत्री श्री ठाकुर ने बताया कि तीन मंजिला इस लाईब्रेरी भवन के 6725 स्क्वायर फीट का ग्राउंड फ्लोर में रीडिंग हॉल, बुक रैंकिंग तथा 318 सीट क्षमता, फर्स्ट फ्लोर के 5390 स्क्वायर फीट क्षेत्र में 278 सीट क्षमता, स्टडी हॉल, 50 सीटर डिस्कशन हॉल एवं बुक रैंकिंग की सुविधा, 6585 स्क्वायर फीट के सेकेंड फ्लोर में 364 सीट क्षमता, 50 सीटर डिस्कशन हॉल, रीडिंग हॉल, बुक रैंकिंग, बुक बाइंडिंग व डिजिटल लाईब्रेरी होगी। ई-लाइब्रेरी में कंप्यूटर, लैपटॉप एवं बेहतर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी।

सभी फ्लोर में ब्वॉयज एवं गर्ल्स टॉयलेट होंगे। यह लाईब्रेरी पूरी तरह से अत्याधुनिक, सर्व सुविधायुक्त होगा। मंत्री ने कहा कि इस प्रकार के लाईब्रेरी की गढ़वा में अति आवश्यकता थी। वर्षों से लोग इसकी मांग कर रहे थे। इसके निर्माण से विद्यार्थियों सहित अध्ययन का शौक रखने वाले अन्य लोगों को भी काफी सुविधा होगी। इस प्रकार का लाईब्रेरी राज्य के किसी भी दूसरे जिले में नहीं है। मंत्री श्री ठाकुर ने कहा के अब गढ़वा की सूरत पूरी तरह से बदल गई है। गढ़वा हर रोज विकास की नई गाथा लिख रहा है।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद गढ़वा लगातार उपेक्षा का दंश झेल रहा था। गढ़वा के माथे पर लगे पिछड़ेपन के कलंक को उन्होंने मिटाने का संकल्प लिया था। वह अब पूरा हो रहा है। पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सोच एवं कार्य कुशलता से गढ़वा सहित पूरे राज्य में काफी बेहतर काम हुआ है। अब उनके अधूरे संकल्प को वर्तमान मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के नेतृत्व में पूरा किया जा रहा है। मंत्री ने कहा कि राजनीति स्वहित के लिये नहीं जनहित के लिये होना चाहिये। यदि समाज के सभी वर्गों के लोग इमानदारी पूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें तो उस समाज को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता है।

उन्होंने कहा कि गढ़वा की जनता ने मुझे जिस उम्मीद से सेवा की जो जिम्मेवारी सौंपी है उसका मैं ईमानदारी पूर्वक निर्वाह कर रहा हूं। यही कारण है कि आज गढ़वा विकास के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बन चुका है। उन्होंने कहा कि गढ़वा की जनता का इसी तरह से प्यार और आशीर्वाद मिलता रहा तो आने वाले समय में गढ़वा और भी बेहतर बनेगा।